HometrendingMLA Salary Hike - वेतन बढोत्तरी से विधायकों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

MLA Salary Hike – वेतन बढोत्तरी से विधायकों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

50 साल में 550 प्रतिशत तक बढ़ चुका वेतन

MLA Salary Hike – भोपाल – सरकार ने विधायकों के वेतन बढाने के लिए अन्य राज्यों से जानकारी बुलाई है। इसके बाद विधायकों के वेतन-भत्तों और पेंशन पुर्नरिक्षण के लिए गठित समिति इस पर फैसला करेगी। जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश में 7 साल बाद विधायकों के वेतन भत्ते बढने जा रहे हैं। वर्तमान में विधायकों को एक लाख 10 हजार रूपए का वेतन मिलता है। अगर इस पर 40 हजार की बढोत्तरी होगी तो उनका वेतन डेढ लाख रूपए हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार गठित की गई समिति में वित्त मंत्री और संसदीय कार्यमंत्री सदस्य हैं। गुजरात, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में विधायकों के वेतन-भत्ते मप्र से ज्यादा हैं। इससे पहले मप्र विधायकों का वेतन साल 2016 में बढ़ा था। प्रदेश में 1972 से विधायकों को वेतन-भत्ते दिए जा रहे हैं। तब उन्हें 200 रुपए मासिक वेतन मिलता था। अभी 1.10 लाख रुपए है। यानी बीते 50 साल में इनका वेतन 550 प्रतिशत बढ़ चुका है।

Also Read – Bandar Ka Video – अपने साथी को ललचाकर सेब खाने लगा बंदर, फिर आया मजेदार रिएक्शन 

ऐसे मिलता है 1 लाख 10 हजार | MLA Salary Hike

विधायकों को मिलने वाले 1 लाख 10 हजार के वेतन में इस तरह जुड़ती है राशि जिसमें वेतन 30 हजार रुपए, निर्वाचन भत्ता 35 हजार रुपए, टेलीफोन खर्च 10 हजार रुपए, चिकित्सा भत्ता 10 हजार रुपए, अर्दली भत्ता 10 हजार रुपए, सामग्री खरीदी 10 हजार रुपए, अन्य 05 हजार रुपए शामिल है।

सीएम सहित मंत्रियों को इस तरह मिलता है वेतन | MLA Salary Hike

प्रदेश में 230 विधायकों में से 31 मंत्री है। मंत्रियों को वेतन सामान्य प्रशासन विभाग देता है। मुख्यमंत्री को 2 लाख रुपए तो कैबिनेट मंत्रियों को 1.70 लाख व राज्य मंत्रियों को 1.45 लाख रुपए मिल रहे हैं। शेष 199 विधायकों का वेतन भुगतान विधानसभा से होता है। इनमें विधानसभा अध्यक्ष का 1 लाख 87 हजार रुपए वेतन शामिल है। कुल वेतन में हर महीने 2 करोड़ 14 लाख रु. का खर्च आ रहा है। प्रस्तावित बढ़ोतरी के बाद 1 करोड़ रु. हर महीने अतिरिक्त भार आएगा।

Also Read – CM Shivraj Singh Chauhan – शिवराज सिंह ने कांग्रेस की घोषित कार्यकारिणी पर कसा तंज, बोले दिल्ली में माँ बेटे MP में पिता पुत्र की पार्टी बन गई

इनके मानदेय बढ़ चुके | MLA Salary Hike

11 साल बाद प्रदेश के नगर निगमों के महापौर का मानदेय दो गुना कर दिया गया है यानी अब तक उन्हें 13500 रुपए मिलते थे, अब 27000 रुपए मिलेगा। यह मानदेय सिर्फ 16 में 5 से 6 महापौर को ही मिलेगा। जिला पंचायत अध्यक्षों को राज्यमंत्री का दर्जा मिला हुआ है।

इनका मानदेय भी दो गुना कर दिया गया है और इन्हें अब 1 लाख रुपए मिलेंगे। अभी तक मानदेय और भत्तों के साथ इन्हें लगभग 30 से 40 हजार रु. ही मिल पाते थे। विधायक वेतन-भत्ता एवं पेंशन पुनरीक्षित समिति के अध्यक्ष दारनाथ शुक्ला का कहना है कि मप्र में विधायकों के वेतन भत्ते अन्य राज्यों से कम है। इसलिए यहां भी बढ़ोतरी होना चाहिए, लेकिन यह फैसला राज्य सरकार को लेना है।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular