Maruti New MPV – भारतीय बाजार में मिनी MPV को लॉन्च करने की तैयारी में Maruti 

हो सकती है कंपनी की किफायती 7 सीटर कार 

Maruti New MPVमारुति सुजुकी ने किफायती एमपीवी सेगमेंट में एंट्री करने का निर्णय लिया है। कंपनी इस साल अपने पुराने मॉडलों को अपडेट करने और कुछ नए मॉडलों को लॉन्च करने के लिए प्रयासरत है, जिससे वह अपनी स्थिति को मजबूत कर सके। इस साल के प्रोजेक्ट्स में वैगनआर का फेसलिफ्ट, न्यू जेनरेशन स्विफ्ट, और डिजायर का लॉन्च भी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, मारुति सुजुकी अब अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स (eVX), प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी, और एक किफायती मिनी एमपीवी को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस विषय में हम आपको जल्द ही बाजार में आने वाली मारुति 7-सीटर एसयूवी और मिनी एमपीवी के विवरण दे रहे हैं।

7-सीटर एसयूवी मिनी एमपीवी | Maruti New MPV 

मारुति की आने वाली 7-सीटर एसयूवी को Y17 कोडनेम के तहत तैयार किया जा रहा है। यह एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल सी आर्किटेक्चर पर आधारित ग्रैंड विटारा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मॉडल का उत्पादन 2025 में कंपनी के खरखौदा स्थित प्लांट में शुरू किया जा सकता है। इसके अधिकांश डिजाइन एलिमेंट्स, फीचर्स, और कंपोनेंट्स को इसके 5-सीटर मॉडल के समान रखे जानें की उम्मीद है।

इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी मिलने की उम्मीद है। इसका पॉवरट्रेन भी ग्रैंड विटारा से लिया जा सकता है। इसमें 1.5 लीटर K15C पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और 1.5 लीटर एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन ऑप्शन मिल सकता है, जो क्रमशः 103 बीएचपी और 115 बीएचपी की पावर जेनरेट करते हैं।

इन गाड़ियों से मुक़ाबला | Maruti New MPV 

मारुति सुजुकी ने रेनॉ ट्राइबर को मुकाबला के लिए बजट सेगमेंट में एक एंट्री-लेवल मिनी एमपीवी को लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह मॉडल, जो जापानी बाजार में सुजुकी स्पेसिया (Suzuki Spacia) पर आधारित है, 2026 में भारत में उपलब्ध हो सकता है। मारुति की नई मिनी एमपीवी (कोडनेम YDB) स्पेसिया से आकार और डिजाइन में थोड़ा विभिन्न हो सकती है.

इसमें 3-रो में सीट लेआउट और स्लाइडिंग दरवाजे होने की संभावना है। इसमें ब्रांड का नया Z-सीरीज 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में इस मिनी एमपीवी की कीमत 6 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

Source Internet