Wednesday, October 5, 2022
spot_img
HomeAutomobileमारुती सुजुकी ने लांच को 7 सीटर फेमिली कार यह आपके लिए...

मारुती सुजुकी ने लांच को 7 सीटर फेमिली कार यह आपके लिए बेस्ट कार है।

मारुती सुजुकी ने लांच को 7 सीटर फेमिली कार यह आपके लिए बेस्ट कार है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मशहूर 7 सीटर कार इको, अपने सेग्मेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। ये कार 5 सीट और 7 सीट्स दोनों लेआउट में आती है। इस कार की ख़ास बात ये है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के तौर पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Maruti Eeco सस्ती 7 सीटर कार जिसमे समा जाये आपका पूरा परिवार नया लुक देख लोग हैरान, जाने कीमत पिछले कई सालों से अपने सेगमेंट में नंबर वन रही है। कार पेट्रोल इंजन और सीएनजी किट के साथ 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में आती है। इसका सीएनजी वेरिएंट 20.88 किमी तक का माइलेज देता है।बहुउद्देश्यीय वाहनों को उनकी असाधारण उपयोगिता और बेहतर बैठने की क्षमता के लिए जाना जाता है। आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि 7-सीटर कारें महंगी होती हैं, लेकिन बाजार में कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जो बेहद किफायती हैं।

मारुति सुजुकी ईको इस मामले में सबसे आगे है, यह देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इस कार की मार्केटिंग में ज्यादा मेहनत नहीं करती है और इसके बावजूद यह कार कई सालों से लगातार अपने सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही है. अगस्त महीने में भी यह देश की आठवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है, बिक्री के मामले में इस कार ने स्विफ्ट, डिजायर और वेन्यू जैसे मॉडलों को पीछे छोड़ दिया है।

Maruti Suzuki Eco की नई 7 सीटर कार, जिसमे समा जाये आपका पूरा परिवार, देखे नया लुक और कीमत

इस सस्ती 7-सीटर फैमिली कार के आगे Swift और Dzire भी फेल,

अगस्त महीने की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो वैन सेगमेंट में इस सिंगल कार की कुल 11,999 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो पिछले साल अगस्त में 10,666 यूनिट्स से करीब 12 फीसदी ज्यादा है। वहीं, कंपनी ने जुलाई महीने में इस कार की कुल 13,048 यूनिट्स की बिक्री की थी।

मारुती सुजुकी ने लांच को 7 सीटर फेमिली कार यह आपके लिए बेस्ट कार है।

इस कार की खास बात यह है कि इसकी मांग स्थिर रहती है और इसे न केवल निजी वाहन के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि व्यावसायिक उपयोग में भी इसका कोई जोड़ नहीं है। Maruti Suzuki Eeco 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में आती है।

Maruti Eeco features मारुती ईको के फीचर्स

मारुति सुजुकी ईको 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट के साथ 3 कार्गो वेरिएंट में भी उपलब्ध है। वैन के नाम से भी जानी जाने वाली इसकी कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू होकर७.६ लाख रुपये तक जाती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली दी गई हैं। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ-साथ CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 kmpl का माइलेज देता है और CNG वेरिएंट 20.88 kmpl का माइलेज देता है.

कंपनी ने इस कार में पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट की बात करें तो इसे चार वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments