HometrendingMandir Ka Prasad - इस मंदिर के प्रसाद में बांटते हैं सोना...

Mandir Ka Prasad – इस मंदिर के प्रसाद में बांटते हैं सोना चांदी, दीवाली पर बंटता है प्रसाद  

Mandir Ka Prasad – इन दिनों देश में दिवाली के बाजार सज चुके है और लोग अपने घरों में त्यौहार की तैयारिओं में लगे हुए है और ये सब माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए। अगर हम बात करें हमारे प्रदेश की तो यहाँ माता महालक्ष्मी का एक ऐसा मंदिर है जहाँ प्रसाद में लड्डू पेड़े नहीं बल्कि सोने चांदी के आभूषण बांटते हैं। अब आप जानना जरूर चाहेंगे की ये मंदिर कहाँ स्थित है। ये मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम(ratlam mahalakshmi temple) में मौजूद है। मंदिर की ऐसी मान्यता है कि यहां पर जो भी भेंट के रुप में चढ़ाया जाता है वो उसी साल के अंत में दोगुनी हो जाती है। खासतौर पर दीवाली के समय इस मंदिर में खूब भीड़ होती है। दीवाली से पहले लोग यहां पर पूरी श्रद्धा के साथ नोटों की गड्डियां और आभूषण लेकर आते हैं। उस दौरान इन नोटों की गड्डियां और आभूषण को मंदिर में ही रख लिया जाता है। साथ ही इसकी बकायदा एंट्री भी की जाती है और टोकन भी दे दिया जाता है। भाई दूज के बाद टोकन वापस देने पर इसे वापस भी लिया जा सकता है।

दिवाली पर रहती है धूम(Mandir Ka Prasad

विशाल महालक्ष्मी के इस मंदिर को दीवाली के समय खूब सजाया जाता है। बताया जाता है कि इस मंदिर में लगे आभूषणों की कीमत 100 करोड़ रुपए है। यहां कि सजावट को देखकर लगता है कि इतना सारा धन मंदिर को दान में मिलता है लेकिन आपको विश्वास नहीं होगा कि धन मंदिर को दान में नहीं बल्कि सजावट के लिए श्रद्धालु देते हैं, जो उन्हें बाद में वापस कर दिया जाता है।

प्रसाद में  बंटता है सोना चांदी(Mandir Ka Prasad

दीवाली में बाद जो भी भक्त इस मंदिर में दर्शन के लिए जाता है उसे प्रसाद के रुप में आभूषण दिए जाते हैं। साथ ही नकदी भी दी जाती है। इस प्रसाद को लेने के लिए भक्त दूर-दूर से यहां पर आते हैं। भक्तों का कहना हा कि वे इस प्रसाद को शगुन मानकर कभी भी खर्च नहीं करते हैं बल्कि संभालकर रखते हैं।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular