Hometrendingटमाटर के बाद अब प्याज के भाव ने पकड़ी तेजी, जानिए आज...

टमाटर के बाद अब प्याज के भाव ने पकड़ी तेजी, जानिए आज का Mandi Bhav,

Mandi Bhav Today – प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने के केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में महाराष्ट्र के किसानों ने प्याज की बिक्री रोक दी है। दरअसल, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में किसानों ने रविवार को थोक बाजार में प्याज की बिक्री रोक दी। आपको बता दें कि सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए शनिवार को प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगा दिया था। प्याज पर 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर यह निर्यात शुल्क जारी रहेगा। इस फैसले के विरोध में किसानों ने बिक्री रोक दी है। ऐसे में क्या आने वाले दिनों में प्याज के भाव में और तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े – बाइक राइडर्स और ऑटो ब्लॉगर के दिलो पर राज करने आ रही नई TVS Apache RTR 310, जानिए डिटेल्स,

किसानों की बिक्री रोकने से क्या टमाटर के तरह महंगा होगा प्याज?

आजादपुर मंडी में प्याज कारोबारी राजेंद्र शर्मा ने इंडिया टीवी को बताया कि किसानों की बिक्री रोकने से टमाटर के तरह प्याज के महंगा होने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने बताया कि निर्यात पर टैक्स लगाने से आने वाले दिनों में प्याज की कीमत और कम होगी। कीमत में कमी की शुरुआत हो भी गई है। पिछले हफ्ते अजादपुर मंडी में प्याज की कीमत 17 रुपये से 32 रुपये प्रति किलो के बीच थी। अब अधिकतम कीमत घटकर 26 रुपये प्रति किलो पर आ गई है। यानी प्याज के प्रति किलो कीमत में 5 रुपये की कमी ​हुई है। सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर टैक्स लगाने से भारत का प्याज विदेशों में काफी महंगा हो गया है। भारत की तुलना में दुनिया के कई देशों के प्याज सस्ते में उपलब्ध हैं। यानी भारतीय प्याज का निर्यात अब संभव नहीं होगा क्योंकि बाहर खरीदार नहीं मिलेंगे। इससे भारतीय बाजार में प्याज की उपलब्धता और बढ़ेगी। ऐसे में कीमत में बढ़ोतरी की कोई संभावना नहीं है।

टमाटर हुआ सस्ता तो अब आश्मान छुएगा प्याज का भाव, जानिए आज का Mandi Bhav,

यह भी पढ़े – बेहतरीन रेंज और धाकड़ फीचर्स के लिए जानी जाती हैं ये इलेक्ट्रिक कारें, मिलेंगी 400 से अधिक रेंज,

प्याज की कीमतों में करीब 45% की बढ़ोतरी हुई थी

एशिया के सबसे बड़े थोक प्याज बाजार की लासलगाव कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सूत्रों के मुताबिक पिछले हफ्ते प्याज की कीमतों में करीब 45 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। समिति के एक व्यापारी ने कहा, ‘‘दो हफ्ते पहले प्याज 1500 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था और एक हफ्ते में ही यह 2200 रुपये तक पहुंच गया। अब कीमत कम होने लगी है, क्योंकि निर्यात लगभग असंभव हो गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular