HometrendingMahashivratri 2023 - महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंज उठे शिवालय

Mahashivratri 2023 – महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंज उठे शिवालय

शिव भक्तों ने शिवालय पहुंचकर की पूजा अर्चना, लगे मेले

Mahashivratri 2023 – बैतूल – महाशिवरात्रि पर आज जिले भर के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धलुओं का तांता लगा रहा। जिले के प्रमुख शिव मंदिरों में भोपाली, सालबर्डी, भैंसदेही प्राचीन शिव मंदिर, सूरगांव शिवमंदिर, सोनाघाटी, लल्ली चौक शिव मंदिर, थाना चौक शिवमंदिर सहित अन्य मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं।

जिले के प्रसिद्ध सालबर्डी शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व पर बड़े मेले का आयोजन किया जाता है। यहां पर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। प्रशासन ने यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। वहीं छोटा महादेव भोपाली मंदिर में भी महाशिवरात्रि के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। यहां पर भी बड़े मेले का आयोजन किया जाता है। छोटा महादेव दर्शन के लिए जिले भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं इसको लेकर यहां सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मेला समिति ने मेले के आयोजन के लिए भी विभिन्न व्यवस्थाएं की हैं।

Mahashivratri 2023 – महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंज उठे शिवालय

भैंसदेही में प्रसिद्ध प्राचीन शिव मंदिर में भी शिवरात्रि पर्व को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। बताया जाता है कि यह मंदिर 11 वीं और 12 वीं सदी के मध्य बना था। ऐसी किवदंती है कि प्रसिद्ध वस्तु शिल्पी नागर भोगर ने यह मंदिर बनाया था। इस मंदिर को लेकर भी यह मान्यता है कि यहां पर जो भी श्रद्धालु मन्नत लेकर आती हैं उनकी मन्नत पूरी होती है। खासतौर पर महाशिवरात्रि को लेकर बड़े आयोजन के रूप में तैयारियां की गई थीं।

जिला मुख्यालय पर सोनाघाटी स्थित शिवमंदिर में भी महाशिवरात्रि पर्व को लेकर धूमधाम है। यहां पर एक दिन का मेला भी लगाया जाता है। सुबह से ही श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए सोनाघाटी शिवमंदिर पहुंचना शुरू हो गए थे। प्रशासन ने यहां सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा भंवारा गुफा मंदिर में भी मेले का आयोजन किया गया है। यहां पर भी महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं का दिन भर तांता लगा रहा।

Mahashivratri 2023 – महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंज उठे शिवालय

कोठीबाजार लल्ली चौक पर प्राचीन अंकलेश्वर महादेव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्रीराम मंदिर, श्री शिवमंदिर, श्री राधाकृष्ण मंदिर, छोटा राममंदिर, पार्वती भवन एकीकृत ट्रस्ट ने महाशिवरात्रि पर्व को लेकर श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरण सहित अन्य व्यवस्थाएं की हैं। बताया जाता है कि यह मंदिर लगभग 100 साल पहले बना था। यहां पर भी शिव भक्त मन्नत लेकर आते हैं और उनकी मन्नत पूर होती है। महाशिवरात्रि के अलावा अन्य पर्व पर भी यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

थाना चौक पर स्थित महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर सात दिवसीय आयोजन किया गया था। आज यहां से भव्य शिवबारात निकाली जाएगी। जिसकी तैयारियां भी पहले से की जा रहीं थी। शिव विवाह को लेकर यहां पर सभी तरह की रस्म अदा की गई। मंडप से लेकर हल्दी की भी रस्म अदा की गई। श्री शंभू भोले सेवा समिति ने शिव बारात में चलित झांकियों पर पुरस्कार भी रखा है। महाशिवरात्रि पर पर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की पूजा अर्चना के लिए कतारें लगी रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular