Maha Shivratri 2024 | महाशिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

शिव मंदिरों में दर्शन करने के लिए उमड़ा शिवभक्तों का जनसैलाब

Maha Shivratri 2024बैतूल – देवों के देव महादेव की आज महाशिवरात्रि पर्व पर पूजा अर्चना के लिए शिव भक्तों का जनसैलाब शिवालयों में सुबह से ही उमड़ पड़ा था। पूजा अर्चना के साथ ही मंदिरों में हर-हर महादेव का जयकारा भी गूंज रहा था। जिले के प्रसिद्ध शिव मंदिरों के साथ सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही अभिषेक और पूजा अर्चना का दौर चल रहा है। छोटा महादेव भोपाली में महाशिवरात्रि पर्व पर मेले का आयोजन भी किया गया है जहां जिले भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह भण्डारों का भी आयोजन किया गया है।

सोनाघाटी शिव मंदिर

बैतूल शहर में सोनाघाटी पर स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे। मंदिर में कई समितियों के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल भी तैनात किया गया। यहां पर भी मेले का आयोजन किया गया है।

कोठीबाजार शिव मंदिर | Maha Shivratri 2024

प्राचीन शिव मंदिर कोठीबाजार में भी सुबह से ही पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी। श्रद्धालुओं के लिए प्रसादी वितरण के साथ ही भण्डारे का भी आयोजन किया गया है। यहां पर श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर अभिषेक किया। शिव मंदिर को लेकर श्रीराम मंदिर, श्री शिव मंदिर, श्री राधाकृष्ण मंदिर, छोटा श्रीराम मंदिर, एकीकृत ट्रस्ट के ट्रस्टी सचिव नवनीत गर्ग ने बताया कि 100 साल से भी अधिक प्राचीन मंदिर है। यहां पर प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर विशेष आयोजन किए जाते हैं। इस वर्ष भी महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ का अभिषेक पूजन कर भण्डारा प्रसादी का वितरण किया गया। इस दौरान वरिष्ठ समाजसेवी हीरामन जैन के जन्मदिवस के अवसर पर श्रद्धालुओं ने उनको गमछा पहनाकर उनकी लंबी आयु की कामना की।

इन शिवालयों में भी लगा भक्तों का तांता

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर गुफा शिव मंदिर, खेड़ला किला, पुलिस लाइन टैगोर वार्ड स्थित मंदिर, पोस्ट आफिस परिसर, सालबर्डी, भैंसदेही का प्राचीन शिव मंदिर, पाढर स्थित पहाड़ी का मंदिर, थाना चौक स्थित महाकाल मंदिर, शनि मंदिर सहित अन्य मंदिरों में महाशिवरात्रि का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

1 thought on “Maha Shivratri 2024 | महाशिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव”

Comments are closed.