HometrendingPM Kisan Scheme: किसानो के लिए सरकार करेगी कुछ बड़ा एलान,किसानो को...

PM Kisan Scheme: किसानो के लिए सरकार करेगी कुछ बड़ा एलान,किसानो को मिल सकता है करोड़ो का फायद

PM Kisan Scheme: किसानो के लिए सरकार करेगी कुछ बड़ा एलान इस साल बजट (Budget) में सरकार कई अहम फैसले ले सकती है. सरकार का ध्यान किसानों की इनकम बढ़ाने पर भी है. सूत्रों ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत हर किसान को दी जाने वाली राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है. सूत्रों ने कहा कि हर किसान को जल्द ही सालाना 6,000 रुपए के बजाय 8,000 रुपए मिल सकते हैं. यानी इसमें 2000 रुपए का इजाफा हो सकता है.

गरीब, किसान, युवाओं, महिलाओं को अतिरिक्त सहायता

इस बीच, सरकार अंतरिम बजट 2024 (Interim Budget) में गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान करने पर विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, सरकारी विभाग एमएसएमई (MSME) के लिए फाइनेंशियल सहायता बढ़ाने के उद्देश्य से योजनाएं भी तैयार कर रहे है.

किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार

केंद्र सरकार की ओर से पिछले साल 15 नवंबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की गई थी. ये किस्त अगस्त से नवंबर तक की अवधि के लिए थी. सरकार अब तक 15 किस्तों में 2.81 लाख करोड़ रुपए 11 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 16वीं किस्त (PM Kisan Yojana 16th Installment) का बेसब्री से इंतजार है.

किसानो के लिए सरकार करेगी कुछ बड़ा एलान,किसानो को मिल सकता है करोड़ो का फायद

मालूम हो कि सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत हर साल पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है.

यह भी पढ़े : Egg Paneer Paratha – ठंड के दिनों में सुबह झटपट बनाएं ये पराठा 

यह भी पढ़े : Jugaad Wali Bike – बंदे ने बाइक में लगाया जुगाड़ू साइड स्टैंड 

किसानों के काम की बात

 पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular