Kisan Ka Jugaad – फिर सुर्खियां बटोर रहा है बियर की बोतल से जंगली जानवर भगाने का जुगाड़ 

किसान के इस जुगाड़ की हो रही सराहना 

Kisan Ka Jugaadभारत में हर काम जुगाड़ के दम पर किया जा सकता है। यहाँ की आधी आबादी ने देसी जुगाड़ की मदद से कई चीजों का आविष्कार और इस्तेमाल किया है। देसी जुगाड़ सिर्फ काम को आसान बनाने का जरिया नहीं है, बल्कि इसकी मदद से लोगों ने अपने गांव, शहर, और देश में प्रसिद्धि हासिल की है। इससे न केवल उनका बल्कि अन्य लोगों का मनोबल भी बढ़ा है। यहाँ के लोग टेक्नोलॉजी के बजाय जुगाड़ पर भरोसा करते हैं, क्योंकि यह सस्ता भी होता है। भारत के लोग हर काम के लिए कोई न कोई तरीका अपनाते हैं।

आज हम एक वायरल वीडियो के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिसमें एक ऐसा देसी जुगाड़ दिखाया गया है। जब आप इसे देखेंगे, तो आपको भी यकीन हो जाएगा कि भारत वाकई जुगाड़ियों का देश है। एक किसान का देसी जुगाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो में किसान ने बोतल, मोबाइल कवर, और नट बोल्ट की मदद से एक कारनामा किया है, जिससे कि आवारा जानवर भी उसके खेत के आसपास भटकने से डर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो | Kisan Ka Jugaad 

राजस्थान का एक वायरल हो रहा वीडियो सामने आ रहा है, जहां एक किसान ने एक नया आविष्कार किया है, जिसमें खाली बोतल, नट बोल्ट, और पुराने मोबाइल कवर को एक धागे में बांधकर। इस जुगाड़ से किसान अपने कपास के खेतों को आवारा जानवरों से बचाते नजर आ रहे हैं। 1.28 मिनट के यह वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इससे काफी प्रभावित हो रहे हैं। वीडियो में एक पेड़ से लटकी खाली बोतल दिखाई जा रही है, जिसके नीचे एक मोबाइल कवर और नट बोल्ट लगे हुए हैं। जब हवा के झोंके से मोबाइल कवर हिलता है, तो नट बोल्ट भी हिलता है और बोतल से टकरा जाता है, जिससे खनखनाहट की आवाज आती है और आवारा पशु भाग जाते हैं।

आवारा पशु किसानों के लिए मुसीबत | Kisan Ka Jugaad 

आपको यह बताना चाहते हैं कि आज भी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवारा पशु किसानों के लिए बड़ी चुनौती प्रस्तुत कर रहे हैं। आवारा पशुओं के कारण किसानों को अपनी फसलों पर काफी नुकसान होता है। ये पशु खेतों में घुसकर बहुत नुकसान करते हैं। इसी कारण किसान अपने खेतों से इन आवारा पशुओं को दूर रखने के लिए कई तरह की तकनीक या देसी जुगाड़ का सहारा लेते हैं।

Source Internet