spot_img
HometrendingJugad : किसान का अनोखा जुगाड़ एक घोडा-बैल से करने लगा खेती...

Jugad : किसान का अनोखा जुगाड़ एक घोडा-बैल से करने लगा खेती की जुताई देखे वीडियो।

किसान का अनोखा जुगाड़ एक घोडा-बैल से करने लगा खेती की जुताई देखे वीडियो।

Jugad :आपने कई बार दो बैलों को खेत की जुताई करते देखा होगा। घोड़ों को दौड़ते हुए तो देखा ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी बैल और घोड़ों के जोड़े को हल चलाते देखा है? दरअसल, छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में लड़ाई लड़ते किसान की तस्वीर सामने आई है. सोशल मीडिया पर एक किसान का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक किसान घोड़े से खेत जोतता दिख रहा है। एक घोड़े के हल से खेत जोतते हुए इस वायरल वीडियो को खंगालने के बाद किसान के संघर्ष की कहानी सामने आई। यह वीडियो जशपुर के गार्डन नगर पंचायत के वार्ड नंबर 7 का है. जहां गरीबी से जूझ रहे किसान बबन कुमार खेत में फसल उगाने की कोशिश करते हैं.

किसान बबन कुमार ने कहा कि जब वह कुश्ती कर रहे थे तो वह अपने घर में 13 गायें रख रहे थे। उनकी सभी गायों की 3 साल पहले अचानक बीमारी से मौत हो गई थी। फिर उसने दो हजार में एक बछड़ा खरीदा और उसे 2 साल के लिए पाला। इस प्रक्रिया में, उन्होंने एक युवा घोड़ा भी हासिल किया, जो पहले ही बड़ा हो चुका है। किसान ने कहा कि वह अपनी आर्थिक स्थिति के कारण खेती करने में असमर्थ था। उनके पास अपनी जमीन भी नहीं है। इस साल उन्होंने एक और बैल के प्रजनन की व्यवस्था की और दूसरे से पट्टे पर जमीन लेकर खेती करने की कोशिश करने लगे। नए बैल का पुराने बैल के साथ मिलन नहीं रुका और एक सांड धीरे-धीरे चला गया।

घोड़े के साथ एक जोड़ा
किसान बबन ने कहा कि उनके सामने खेत जोतने में एक बड़ी समस्या आ गई। फिर उसने एक बैल को एक हल से घोड़े से जोड़ कर खेतों की जुताई शुरू कर दी। अब बबन का कहना है कि किसी भी हाल में खेती करनी है। उसके पास ट्रैक्टर से खेत जोतने के लिए पैसे नहीं हैं। उसके पास एक बैल और एक घोड़ा है जिससे वह खेतों की जुताई करता है। उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। किसान बबन ने प्रशासन से उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक जोड़ी बैल दान में देने की अपील की।

RELATED ARTICLES

Most Popular