Kia EV Vehicles : भारत में 4 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी में है कंपनी, फुल चार्ज पर मिलेगी 708 km की रेंज 

और भी कई सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे 

Kia EV Vehicles – भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग के बढ़ने के साथ, कार निर्माता कंपनियाँ नए मॉडलों को लॉन्च करने के लिए तैयार हो रही हैं। कोरियन ऑटोमेकर किया मोटर इंडिया भी भारत में अपने पोर्टफोलियो को विस्तारित करने के लिए कदम उठा रही है।

कंपनी इंडियन ईवी मार्केट में 2026 तक तीन नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है। इनमें किआ EV9, EV3 और कैरेंस EV शामिल हैं। साथ ही, कंपनी पहले से मौजूदा EV6 का फेसलिफ्ट मॉडल भी लाएगी।

किआ EV9 | Kia EV Vehicles

इस साल, भारत में लॉन्च होने वाली पहली नई इलेक्ट्रिक कार किआ EV9 होगी। यह गाड़ी इंटरनेशनल मार्केट में 2 पावरट्रेन ऑप्शन्स के साथ उपलब्ध होगी। इसमें सिंगल मोटर के साथ रियर व्हील ड्राइव (RWD) और डुअल मोटर के साथ ऑल व्हील ड्राइव (AWD) के ऑप्शन होंगे।

कार 99.8kWh बैटरी पैक से लैस होगी और सिंगल चार्ज में 600 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्राप्त होगी। इसमें 12.3-इंच की दो स्क्रीन, 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम, व्हीकल-टू-लोड, 9 एयरबैग, और 360-डिग्री कैमरा, और लेवल-2 ADAS जैसी फीचर्स शामिल होंगे।

किआ इवी 3  

किआ इवी 3 कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2026 में लॉन्च होगी। यह कार हाल ही में ग्लोबल स्तर पर 2 बैटरी पैक ऑप्शन्स के साथ पेश की गई है। कार में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ फुल चार्ज में 400 किलोमीटर से अधिक की रेंज होगी।

कंपनी का दावा है कि इस आगामी इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 7.5 सेकेंड में 100 kmph की गति तक पहुंच सकती है और इसकी टॉप स्पीड 180 kmph होगी। कार में डुअल 12.3-इंच स्क्रीन, क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, लेन कीप असिस्ट, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेवल-2 ADAS जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

कैरेंस का इलेक्ट्रिक वर्जन | Kia EV Vehicles

कंपनी एक पेट्रोल पावर्ड किया कैरेंस का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में लॉन्च करने की संभावना है। इसके बैटरी पैक और पावरट्रेन के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह अपेक्षा की जा रही है कि यह लगभग 400-500 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। कार में 10.25-इंच की डुअल डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, सनरूफ, 6 एयरबैग, ESC और ADAS फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

किआ EV6 का अपडेटेड वर्जन

कंपनी की इस वर्ष में भारत में लॉन्च हुई किआ EV6 का अपडेटेड वर्जन 12-18 महीनों के अंदर लॉन्च किया जाएगा। EV6 फेसलिफ्ट को बढ़े बैटरी पैक और नए डिजाइन के साथ वैश्विक स्तर पर नया रूप दिया गया है। कार में 12.3-इंच की डुअल स्क्रीन, मल्टी-जोन टच बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल, पावर एडजस्टेबल सीट्स और लेवल-2 ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल होंगे। कार में फुल चार्ज पर लगभग 500 किलोमीटर की रेंज मिलेगी।

Source – Internet