Jugaad Wali Bike | बंदे ने बाइक में सेट किया इसा जुगाड़ की माइलेज हो गया 90 kmpl 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो 

Jugaad Wali Bike – बाइक और कार चलाने वाले हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उनका वाहन कम से कम खर्च में ज्यादा चले। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने इस ख्वाहिश को और ज्यादा बढ़ा दिया है। आमतौर पर कोई कार 10 से 12 किमी प्रति लीटर का एवरेज देती है और बाइक 30 किमी प्रति लीटर का एवरेज देती है, लेकिन क्या होगा यदि यह एवरेज 90 किमी प्रति लीटर तक हो जाए?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स अपनी बाइक का माइलेज 90 kmpl तक बढ़ाने का दावा कर रहा है। वीडियो में शख्स बता रहा है कि उसने अपनी बाइक में एक छोटा सा जुगाड़ लगाया है जिसके बाद बाइक का माइलेज 90 kmpl हो गया है।

यह जुगाड़ क्या है? | Jugaad Wali Bike

बापू जमींदार शॉर्ट्स नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने, जिसमें एक शख्स दावा कर रहा है कि बस एक छोटा सा डिवाइस लगा कर बाइक के दो सिरों से जोड़ दें। उसके बाद बाइक एक लीटर पेट्रोल में नब्बे किमी तक आसानी से चलेगी। बाइक का सिर्फ औसत ही नहीं बढ़ेगा, बल्कि बाइक धुआं छोड़ना भी बंद कर देगी। शख्स का दावा ये भी है कि, इस डिवाइस की मदद से वो गांव की किसी भी बाइक का औसत बढ़ा कर दिखा सकते हैं।

क्या यह सच है?

इस जुगाड़ की सच्चाई अभी तक साबित नहीं हुई है। कुछ लोग इस जुगाड़ की सराहना कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसे खतरनाक बता रहे हैं।

यह भी ध्यान रखें कि यह जुगाड़ खतरनाक भी हो सकता है। बाइक में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले उसकी सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी है।

बाइक का माइलेज बढ़ाने के कुछ अन्य तरीके | Jugaad Wali Bike

नियमित रूप से बाइक की सर्विसिंग करवाएं।
टायर में सही हवा का दबाव रखें।
अनावश्यक वजन न ढोएं।
धीमी गति से गाड़ी चलाएं।
अचानक ब्रेक न लगाएं।
गियर का सही इस्तेमाल करें।

Source Internet