Friday, August 12, 2022
spot_img
HomeदेशJio : 6 महीने ने jio ने गंवाए 4 करोड़ सब्सक्राइबर्स, अब...

Jio : 6 महीने ने jio ने गंवाए 4 करोड़ सब्सक्राइबर्स, अब ये है अंबानी का नया गेम प्लान

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो से हर महीने लाखों सब्सक्राइबर्स का मोहभंग हो रहा है। पिछले 6 महीने में जियो ने 4 करोड़ सब्सक्राइबर्स गंवा दिए हैं। ये संख्या वोडाफोन-आइडिया छोड़कर गए सब्सक्राइबर्स से भी पांच गुना ज्यादा है। दूसरी तरफ एयरटेल का सब्सक्राइबर बेस लगातार मजबूत हो रहा है। पिछले 6 महीन में एयरटेल ने 40 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं।

पिछले 6 महीने में सब्सक्राइबर्स का रवैया

पिछले 6 महीने का एवरेज देखें तो रिलायंस जियो ने हर महीने करीब 68 लाख और वोडाफोन आइडिया ने हर महीने करीब 12 लाख सब्सक्राइबर्स गंवाए हैं। इसी दौरान एयरटेल ने हर महीने करीब 6 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं।

सब्सक्राइबर्स गंवाना भी जियो के लिए अच्छी खबर

सब्सक्राइबर्स गंवाना इस कहानी का आधा सच है। रिलायंस जियो भले ही सब्सक्राइबर्स गंवा रही हो, लेकिन इसके एक्टिव सब्सक्राइबर्स लगातार बढ़ रहे हैं। यानी जियो के सिर्फ ऐसे सब्सक्राइबर्स घट रहे हैं, जिनसे कंपनी को कोई रेवेन्यू नहीं मिल रहा। यानी जिनके पास जियो का सिम तो है, लेकिन वो रेगुलर रिचार्ज नहीं करवाते। पूरा सच ये है कि एक्टिव सब्सक्राइबर्स के मार्केट शेयर में जियो ने जुलाई 2021 में एयरटेल को पछाड़ा था। तब से लगातार जियो के एक्टिव सब्सक्राइबर्स का मार्केट शेयर बढ़ता ही जा रहा है।

मुकेश अंबानी का नया गेम-प्लान

2016 में जियो लॉन्च हुई थी तो भारत का टेलीकॉम मार्केट कॉम्पिटिशन से भरा था। 8 कंपनियां होने के बावजूद यूजर्स को 1 मिनट कॉल के लिए औसतन 58 पैसे चुकाने पड़ते थे। जियो ने सबसे पहले बाजार में पकड़ बनाने का फैसला किया।

अपने शुरुआती दिनों में जियो ने अनलिमिटेड डेटा और हाई क्वालिटी कॉलिंग की सर्विस बेहद कम कीमत में दी। दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी अपना बिजनेस मॉडल बदलने पर मजबूरकर दिया। धीरे-धीरे मार्केट से कॉम्पिटिशन कम होता गया और जियो का वर्चस्व बढ़ता गया। अब भारत के टेलीकॉम मार्केट में सिर्फ 3 कंपनियां ही बची हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब जियो अपनी स्ट्रैटजी में थोड़ा बदलाव कर रही है। अब जियो का फोकस अपना ARPU (प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू) बढ़ाने पर है। इसके लिए वो अपने एक्टिव यूजर्स की संख्या पर फोकस कर रहे हैं। पिछले साल एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अब ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों पर फोकस कर रही है। 2जी यूजर्स के लिए जियो फोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग उसी दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है। जियो भारत में 5G के लिए पूरी तैयारी कर चुका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments