Thursday, August 18, 2022
spot_img
HometrendingJila Panchayat Chunav : 8 पुरूष उम्मीदवार पर महिला नेत्री भारी, जिप...

Jila Panchayat Chunav : 8 पुरूष उम्मीदवार पर महिला नेत्री भारी, जिप अध्यक्ष के लिए राजा पवार का दावा मजबूत

मुलताई विधानसभा क्षेत्र की दोनों सीटों पर कांग्रेस समर्थित पीछे

बैतूल{Jila Panchayat Chunav} – जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन हेतु दूसरे चरण में 8 सीटों पर कल मतदान हुआ था जिनके रूझान आना शुरू हो गए हैं। बैतूल जिला पंचायत की 23 सीटों में आरक्षण के बाद 12 सीटें विभिन्न वर्गों की महिलाओं के लिए आरक्षित हो गई थी लेकिन शेष बची 11 में से 7 सीटों पर भी महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतर गई थीं। ऐसे ही एक जिपं निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 7 जो अनारक्षित घोषित हुआ था। लेकिन इस सीट से एक महिला नेत्री ने भी नामांकन भर दिया था जो मतगणना के रूझानों के अनुसार पुरूष उम्मीदवारों से आगे चल रही हैं।

8 पुरूष और 1 महिला उम्मीदवार

आमला और घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के क्षेत्रों को मिलाकर जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 7 का परिसीमन किया गया था। जो इस बार अनारक्षित मुक्त थी। इस सीट से भाजपा ने फूलचंद भीखूलाल को अपना समर्थित उम्मीदवार घोषित किया था। वहीं कांग्रेस ने इस अनारक्षित मुक्त सीट से क्षेत्र की महिला नेत्री श्रीमती संगीता श्यामू परते को अपना समर्थन दिया था। इन दोनों उम्मीदवारों के अलावा कई अन्य पुरूष उम्मीदवारों ने भी इस वार्ड से नामांकन भरा था लेकिन नाम वापसी के बाद श्रीमती संगीता परते के अलावा 8 पुरूष उम्मीदवार मैदान में रह गए थे। इसी सीट से भाजपा के सारनी ग्रामीण मंडल अध्यक्ष मोहन मोरे ने भी नामांकन भरा था लेकिन पार्टी के दबाव में नाम वापस ले लिया था। अभी मतगणना के रूझानों के अनुसार कांग्रेस समर्थित महिला नेत्री श्रीमती संगीता श्यामू परते आगे चल रही हैं। गौरतलब है कि श्रीमती संगीता परते पूर्व में भी जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हो चुकी हैं।

राजा पंवार ने फिर दिखाई अपनी ताकत

मुलताई क्षेत्र के फायर ब्रांड नेता और पूर्व में दो बार जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हो चुके राजा पंवार जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 10 अनारक्षित मुक्त से भाजपा समर्थित उम्मीदवार के रूप में तीसरी बार चुनाव लड़ रहे थे। इस वार्ड से अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ रहे हर्षवर्धन धोटे को कांग्रेस ने अपना समर्थन दिया था। कल हुए मतदान के बाद मतगणना के रूझानों के अनुसार राजा पंवार तीसरी बार जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित होने की स्थिति में आ गए हैं। और यह भी माना जा रहा है कि भाजपा समर्थित उम्मीदवारों के बहुमत की स्थिति में पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजा पंवार इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष के सबसे सशक्त दावेदार होंगे।

मुलताई विधायक सुखदेव पांसे को तगड़ा झटका

मुलताई विधानसभा के अंतर्गत आने वाले दो जिला पंचायत क्षेत्रों में कल मतदान हुआ था। कुंबी बाहुल्य इस विधानसभा क्षेत्र में इन दोनों जिला पंचायत क्षेत्रों क्रमांक 10 और 11 में हुई मतगणना के रूझान बता रहे हैं कि दोनों जगह पंवार समाज के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। और इन दोनों उम्मीदवारों को भाजपा ने अपना समर्थन दिया था। जिपं निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 10 से भाजपा समर्थित राजा पंवार और कांग्रेस समर्थित हर्षवर्धन धोटे हैं। जिनमें राजा पंवार बहुत आगे हैं। इसी तरह से जिपं निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 11 से भाजपा समर्थित कंचन महेंद्र कासलेकर कांग्रेस समर्थित सरिता बलराम बारंगे से आगे हैं। 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुलताई क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इन दोनों जिपं निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के काफी पीछे होने को लेकर राजनैतिक समीक्षकों को यह मानना है कि यह कांग्रेस विधायक सुखदेव पांसे के लिए बड़ा राजनैतिक झटका है।

सभी विधायकों के अनुकूल नहीं आ रहे रूझान

अभी तक जिले के 23 जिपं निर्वाचन क्षेत्रों में 16 में मतदान हो गया है। और मतगणना की प्रक्रिया की पूर्णत: की ओर है। और यह माना जा रहा है कि इन 16 में से 10 भाजपा समर्थित उम्मीदवार चुनाव जीतने की स्थिति में है। और एक फ्री जोन में भाजपा विचारधारा की उम्मीदवार आगे हैं। वहीं कांग्रेस समर्थित 2 और कांग्रेस विचारधारा का 1 उम्मीदवार आगे है। इसी तरह से 2 सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़े उम्मीदवार को अच्छी स्थिति में बताया जा रहा है। इन 16 सीटें 4 विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, निलय डागा, ब्रम्हा भलावी और सुखदेव पांसे के विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आती है। लेकिन चुनाव के रूझान यह बता रहे हैं कि सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्र में अपनी पार्टी समर्थित उम्मीदवारों की नैया पार कराने में असफल हो गए है।

कल हुए मतदान में ये उम्मीदवार हैं आगे

जिपं वार्ड क्रमांक 6 से कांग्रेस समर्थित राजेंद्र कवड़े, वार्ड क्रमांक 7 से कांग्रेस समर्थित संगीता श्यामू परते, वार्ड क्रमांक 8 से भाजपा समर्थित सीमा तपन विश्वास, वार्ड क्रमांक 9 से भाजपा समर्थित सावित्री शिवराज उइके, वार्ड क्रमांक 10 से भाजपा समर्थित राजा पंवार, वार्ड क्रमांक 11 से भाजपा समर्थित कंचन महेंद्र कास्लेकर, वार्ड क्रमांक 19 कमलसिंग धुर्वे भाजपा समर्थित एवं वार्ड क्रमांक 20 फ्री जोन से भाजपा विचारधारा की अर्चना कृष्णा गायकी आगे चल रही हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में कृष्णा गायकी जिला भाजपा में कार्यालय मंत्री है। लेकिन उनकी पत्नी को भाजपा का समर्थित उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया था। इसके बावजूद वो चुनाव में आगे चल रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments