spot_img
HometrendingJila Panchayat Chunav : 25 जिलों में भाजपा, 11 पर कांग्रेस समर्थित...

Jila Panchayat Chunav : 25 जिलों में भाजपा, 11 पर कांग्रेस समर्थित आगे, बैतूल में पढ़िए कौन

{Jila Panchayat Chunav} – पंचायत चुनाव में प्रमुख राजनैतिक दलों ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को अपना समर्थन दिया था क्योंकि यह चुनाव दलिये प्रणाली पर नहीं हुए थे आज मतगणना के बाद जिला पंचायत सदस्यों के नतीजे सामने आने लगे हैं। जिला पंचायत में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। ताजा रुझानों में 52 जिलों में से 25 पर BJP और 11 जिलों में कांग्रेस को बहुमत मिला है। प्रदेश के 313 जनपद में 32 पर BJP आगे है, जबकि 6 पर कांग्रेस।

7 साल पहले हुए पंचायत चुनाव की बात करें तो BJP 40 जिला पंचायत बोर्ड में सरकार बनाने में कामयाब रही थी। कांग्रेस को 10 जिलों में जीत मिली थी। तब प्रदेश में 51 ही जिले थे। इस बार निवाड़ी भी जुड़ गया है। टीकमगढ़ की तहसील रहे निवाड़ी को 2018 में जिला बनाया गया था। यानी इस बार कांग्रेस, BJP को पिछली जीत रिपीट करने के लिए कड़ी फाइट दे रही है। पिछली बार के मुकाबले कांग्रेस 11 जिलों पर लगभग कब्जा कर चुकी है। अब जो भी जिले उसके खाते में आएंगे, वो प्लस पॉइंट ही होंगे।

जिलापार्टी
भोपालकांग्रेस
राजगढ़कांग्रेस
रायसेनबीजेपी
सीहोर
विदिशाबीजेपी
इंदौरबीजेपी
खरगोन
खण्डवाबीजेपी
धार
झाबुआकांग्रेस
बुरहानपुरबीजेपी
अलीराजपुरबीजेपी
बड़वानीबीजेपी
ग्वालियरबीजेपी
गुनाबीजेपी
शिवपुरी
अशोकनगरबीजेपी
दतियाबीजेपी
जबलपुरकांग्रेस
छिंदवाड़ाकांग्रेस
सिवनीकांग्रेस
बालाघाटकांग्रेस
मण्डला
डिण्डौरीबीजेपी
नरसिंहपुरबीजेपी
कटनीबीजेपी
उज्जैनबीजेपी
नीमचबीजेपी
रतलामबीजेपी
शाजापुरबीजेपी
आगरमालवा
मंदसौर
देवासकांग्रेस
सागरबीजेपी
छतरपुर
दमोह
टीकमगढ़
निवाड़ीबीजेपी
पन्नाबीजेपी
रीवा
सिंगरौलीकांग्रेस
सीधी
सतना
नर्मदापुरमबीजेपी
बैतूलबीजेपी
हरदाबीजेपी
शहडोल
उमरियाकांग्रेस
अनूपपुरकांग्रेस
भिण्ड
श्योपुरबीजेपी
मुरैना

निर्दलीय तय करेंगे छिंदवाड़ा का फैसला 

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस आगे है। यहां 26 सदस्यीय जिला पंचायत की 12 कांग्रेस और 11 भाजपा ने जीती हैं, लेकिन अपना अध्यक्ष बनाने के लिए कांग्रेस को 2 और सदस्यों की जरूरत होगी। यहां 2 निर्दलीय और 1 सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार जीते हैं। यहां निर्दलीयों को अपने-अपने खेमे में मिलाने के लिए कांग्रेस और भाजपा में रस्साकशी होनी तय है।

मुख्यमंत्री के जिले में भाजपा आगे 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में भाजपा का दबदबा कायम है। 17 सदस्यीय जिला पंचायत की 9 सीटें भाजपा समर्थितों ने जीती हैं। जबकि 7 पर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीते हैं। 1 पर निर्दलीय काबिज हुए हैं। शिवराज की विधानसभा बुदनी में 5 जिला पंचायत सदस्य के चुनाव हुए। इसमें 3 पर भाजपा और 2 पर कांग्रेस काबिज हुई है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के गृह जिले दतिया में भाजपा मजबूत स्थिति में है। यहां ज्यादातर सीटों पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी जीते हैं।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular