Interesting GK Question | इंग्लिश के कौन से शब्द में आते हैं पूरे 2 लाख अक्षर

क्या आप जानते  हैं कुछ ऐसे रोचक शब्दों के बारे में 

Interesting GK Question – सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले लोगों के लिए सामान्य ज्ञान एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय होता है। कई प्राइवेट नौकरियों में भी सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए इसकी तैयारी के बिना किसी भी नौकरी को प्राप्त करना मुश्किल ही नहीं, बल्कि नामुमकिन सा है। हालांकि, इसके बावजूद, कई ऐसी जानकारियाँ होती हैं जिनके बारे में अधिकांश लोग जागरूक नहीं होते।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के अलावा, अन्य भी लोगों के लिए सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स का ज्ञान रखना आवश्यक होता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि यदि कभी कोई सवाल पूछा जाए, तो हम उसका तुरंत उत्तर दे सकें। ऐसा करने से हमारा ज्ञान बढ़ता है और हमें देश-दुनिया की विभिन्न जानकारियों के बारे में भी पता चलता है।

आज हम एक ऐसा प्रश्न लेकर आए हैं, जिसका जवाब 99.9 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं। वह प्रश्न है कि किस अंग्रेजी शब्द में कुल 2 लाख अक्षर होते हैं? इस प्रश्न का उत्तर देने में कई लोगों को नर्वसी महसूस हो सकती है।

विश्व का सबसे लंबा शब्द न्यूमोनौल्ट्रामाइक्रोस्कोपिकसिलिकोवोल्कैनोकोनिओसिस (Pneumonoultramicroscopicsilicovolcanoconiosis) है, जिसमें कुल 45 अक्षर होते हैं। इसका सीधा मतलब है “सांस के द्वारा ली गई धूल से होने वाली फेफड़ों की बीमारी”।

न्यूजीलैंड में हॉक की खाड़ी के पास एक पर्वत है, जिसका नाम तौमातावाकातांगीहंगाओउऔउओतामेतेयुरिपुकाकापिकिमौंगाहोरोनुकुपोकाइव्हेनुआकितानाताहू (TAUMATAWHAKATANGIHANGAOAUAUOTAMETEATURIPUKAKAPIKIMAUNGAHORONUKUPOKAIWHENUAKITANATAHU) है, जिसमें 84 अक्षर होते हैं। कई लोग इसे अंग्रेजी का सबसे लंबा शब्द मानते हैं।

लेकिन रसायन शास्त्र में कुछ यौगिक ऐसे हैं, जिनके नाम बहुत लंबे होते हैं। इसमें सबसे लंबा नाम प्रोटीन टिटिन का है, जिसके रासायनिक नाम में कुल 2 लाख शब्द होते हैं। आप चाहें तो खुद ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। प्रोटीन टिटिन का रासायनिक प्रतीक C₁₆₉ ₇₁₉H₂₇₀ ₄₆₄N₄₅ ₆₈₈O₅₂ ₂₃₇S₉₁₁ होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इसके रासायनिक साइन ही इस बड़े नाम का असली कारण होते हैं।

Source Internet