Monday, July 4, 2022
spot_img
HomeदेशIndian Railways : रात मे ट्रैन सफर के दौरान ये गलती पड़ेगी...

Indian Railways : रात मे ट्रैन सफर के दौरान ये गलती पड़ेगी महंगी, रेलवे ने लिया ये फैसला

मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि Train में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं

अब आप जब भी ट्रेन में सफर करेंगे तो कई चीजों को ध्यान में रखना पड़ेगा। एक छोटी सी गलती भी आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। दरअसल इंडियान रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसकी जानकारी आमतौर ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को होनी चाहिए। रेलवे ने जो हाल ही नया बदलाव किया है रात में सफर करने वाले यात्रियों को लेकर किया है।

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई खलल न पड़े और वो सफर के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती थी कि उनके कोच में देर रात तक साथ में यात्रा करने वाले लोग फोन पर जोर-जोर से बात करते हैं, या गाना सुनते हैं। कुछ यात्रियों की ये भी शिकायतें थीं कि रेलवे का एस्कार्ट या मेंटनेंस का कर्मचारी भी तेज आवाज में बात करते हैं। इसके अलावा कई यात्री रात में 10 बजे के बाद भी लाइट ऑन रखते हैं, जिससे उनकी नींद में खलल पड़ती है। इसे देखते हुए रेलवे ने नया नियम बना दिया है। ऐसे में अगर कोई यात्री नियमों का पालन नहीं करता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जानिए क्या हैं नए नियम

रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब ट्रेन में यात्रा करते समय रात 10 बजे के बाद मोबाइल में तेजी से बात कर रहे हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। नए नियमों के मुताबिक, रात के सफर के दौरान यात्री न तो तेज आवाज में बात कर सकते हैं और ना ही म्यूजिक सुन सकते हैं। अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसको हल करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments