HometrendingIndian Railway Jugaad - पैसेंजर की सुविधा के लिए साइड लवर बर्थ...

Indian Railway Jugaad – पैसेंजर की सुविधा के लिए साइड लवर बर्थ के साथ आता है ये Jugaad 

कई लोगों को अब तक नहीं थी इस की जानकारी 

Indian Railway Jugaadट्रेन में यात्रा करते समय बहुत से लोगों को विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग बिना कन्फर्म टिकट के यात्रा करते हैं, जिससे कन्फर्म सीट कर्मचारियों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। वहीं, कुछ लोगों को RAC सीटें मिलती हैं, जो दो यात्रियों के बीच में बंटती हैं। लेकिन कई बार, ये साइड लोअर सीटें बिना आरएसी (RAC) के भी यात्रियों को दे दी जाती हैं, जिससे दोनों यात्रियों को सोने में कठिनाई होती है। कितनी भी कोशिश कर लो, इन सीटों पर आराम नहीं मिलता है।

साइड लोअर बर्थ को जोड़ने का जुगाड़ | Indian Railway Jugaad 

हालांकि, साइड लोअर सीटों को दो हिस्सों में बाँटने का जुगाड़ ज्यादातर ट्रेनों में बगल में ही किया जाता है, लेकिन इसके बारे में ज्यादातर यात्रियों को जानकारी नहीं होती है। वास्तव में, साइड लोअर सीटों के बगल में एक लंबा और पतला सीटनुमा गद्दा होता है, जिसे बाहर निकालकर उस सीट पर रखा जाता है। इससे दो हिस्सों में बाँटी सीट एक हो जाती है। इसी से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, हालांकि, यह सुविधा स्लीपर और थर्ड एसी में बहुत कम मिलती है।

सोशल मीडिया पर हुआ वायरल 

इंस्टाग्राम पर रिकी रविंद्र राजावत (@rickyravindrarajawat) नाम के यूजर ने साइड लोअर सीट के साथ जुड़ा एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में थर्ड एसी (Second AC) बोगी के अंदर दिखाया गया है कि साइड लोअर सीट के पास एक लंबा और पतला सीटनुमा बेड है। इस बेड को बाहर निकालकर सीधे सीट पर लगाया जा सकता है, फिर उसके बाद उस पर चादर बिछाई जा सकती है। इस तरह से आपकी यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाएगी, और इस पर लोगों के कमेंट भरे पड़े हैं।

मंत्री पीयूष गोयल भी शेयर कर चुके हैं वीडियो | Indian Railway Jugaad 

ट्विटर पर पीयुष गोयल ने भी साइड लोअर सीटों को आरामदायक बनाने का वीडियो साल 2020 में साझा किया था, जो सेकंड एसी बोगी की थी। उन्होंने ट्वीट करके लिखा था, ‘यात्रियों के सुविधाजनक सफर के लिए प्रयासरत भारतीय रेल, इसी का उदाहरण है सीटों में किए गए कुछ बदलाव, जिनसे यात्रियों का सफर हुआ और अधिक आरामदायक।’ वीडियो में, एक रेलवे अधिकारी दिखाता है कि सेकंड एसी कोच में नया डिज़ाइन कैसे काम करता है। उन्होंने दिखाया कि निचली बर्थ की सीटों के किनारे एक अतिरिक्त फोल्डिंग लगाई गई है, जो दो सीटों को जोड़ देती हैं। 

Source Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular