HometrendingIndian Railway में ट्रेन टिकट के साथ फ्री में मिलती हैं ये...

Indian Railway में ट्रेन टिकट के साथ फ्री में मिलती हैं ये सुविधा, ज्यादातर लोगो को नहीं है पता,

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ट्रेन टिकट खरीदने के बाद भारतीय रेलवे यात्रियों को कई तरह की फ्री सुविधाएं देती है.

Indian Railway Free Facility: Indian Railway सफर करने के लिए सबसे आसान और अहम साधन है. देश में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ट्रेन टिकट के साथ यात्रियों को फ्री में कई सुविधाएं मिलती हैं. ट्रेन टिकट खरीदने के बाद इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट खरीदने के बाद आपको कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री मिलती हैं.

फ्री मेडिकल सुविधा

ट्रेन टिकट लेकर यात्रा करने वालों को भारतीय रेलवे Indian Railway से फ्री मेडिकल सुविधा मिलती है. अगर यात्रा के दौरान तबीय खराब हो जाती है तो रेलवे की तरफ से फर्स्ट एड दी जाती है. इसके लिए टीटीई से संपर्क करना होगा और बताना होगा कि आपकी तबीयत खराब है.

फ्री वेटिंग रूम फैसिलिटी

ट्रेन से यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग प्लेटफॉर्म पर ही बैठकर ट्रेन का इंतजार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को फ्री वेटिंग रूम की Indian Railway सुविधा मिलती है. अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप बिना पैसे खर्च किए इसका लाभ ले सकते हैं. वैलिड टिकट लेने के बाद दिन के समय में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले और यात्रा खत्म करने के 2 बाद फ्री में वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, रात के समय में इसका समय 6 घंटे है. इसके अलावा ट्रेन लेट होने की स्थिति में, जब तक आपकी ट्रेन नहीं आती है आप वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म पर फ्री वाई-फाई

Indian Railway अपने यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा देती है और कोई भी यात्री प्लेटफॉर्म पर आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. आधे घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान ले सकते हैं. प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है, जिसकी वैलिडिटी एक दिन होती है और 34 MBPS की स्पीड मिलती है. इसके अलावा 20 रुपये में 5 दिन के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है. देश के ज्यादातर स्टेशन पर ये सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़े – BSNL के Cheapest Recharge Plan के आगे सारी कंपनी हुई फेल, सिर्फ 108 रुपये का रिचार्ज और 60 दिन की वैलिडिटी,

मामूली खर्च पर क्लॉक रूम की सुविधा

Indian Railway की तरफ से यात्रियों को मामूली खर्च पर क्लॉक रूम की सुविधा दी जाती है. अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं और क्लॉक रूम में बैग, ट्रैवल बैग इत्यादि रख सकते हैं. क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये चार्ज देना होता है और इसमें यात्री 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से सामना रख सकते हैं. इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए 20 रुपये और 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे देने होंगे. अगर 2 दिन से ज्यादा सामान रखते हैं तो क्लॉक रूम के लिए हर दिन 25 रुपये और हर सामान के लिए रोजाना 15 रुपये देने होंगे.

Indian Railway में ट्रेन टिकट के साथ फ्री में मिलती हैं ये सुविधा, ज्यादातर लोगो को नहीं है पता,

RELATED ARTICLES

Most Popular