Hometechnologyभारत सरकार Apple यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द से जल्द...

भारत सरकार Apple यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द से जल्द करें ये काम,

भारत सरकार Apple यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द से जल्द करें ये काम,

Alert for Apple Users – अगर आप Apple का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। सैमसंग के बाद, केंद्र की कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) की सुरक्षा सलाहकार ने शुक्रवार को एपल प्रोडक्ट को लेकर चेतावनी जारी की है। कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया के मुताबिक एपल प्रोडक्ट के सॉफ्टवेयर में कई तरह के बग देखने को मिले हैं। इन बग यानी कमियों की वजह से हैकर यूजर्स का डेटा आसानी से चुरा सकते हैं। इसमें एपल के iOS, iPadOS, macOS, tvOS, watchOS और Safari ब्राउजर शामिल हैं। बता दें, केंद्र ने बुधवार को सैमसंग गैलेक्सी फोन के खिलाफ भी ऐसी ही चेतावनी जारी की थी।

ये भी पढ़े – OPPO Find X7 Launch -इन धाकड़ फीचर्स के साथ जल्द लॉन्च होगा OPPO का स्मार्टफोन,

जल्द से जल्द करें ये काम

अपना आईओएस वर्जन तुरंत करें अपडेट

अगर आप अपने डेटा को सेफ और सिक्योर रखना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द अपने डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें। रोजाना सिक्योरिटी पैच अपडेट करने से डिवाइस ज्यादा सिक्योर रहती है और हैकिंग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

2FA फीचर को करें ऑन

2FA फीचर के माध्यम से सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ने से अनधिकृत पहुंच के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा के लिए यह सुविधा आपके iPhone पर एक्टिव है। इसे आप सेटिंग में जाकर ऑन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – Samsung Galaxy S22 – 33000 रुपये सस्ता हुआ सैमसंग का ये 5g स्मार्टफोन,

संदिग्ध ऐप्स की करें जांच

इन्स्टॉल किए गए ऐप्स की अपनी लिस्ट का नियमित रूप से ऑडिट करें। किसी भी फालतू या संदिग्ध एप्लिकेशन को हटा दें जो अनजाने में डाउनलोड हो गया हो, क्योंकि ये आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular