हिंदी के पेपर में पूछा- भूतकाल किसे कहते हैं? बच्चे ने दिया ऐसा जवाब जिसे देख हंस-हंसकर हो जाओगे लोटपोट

हिंदी के पेपर में पूछा- भूतकाल किसे कहते हैं? बच्चे ने दिया ऐसा जवाब जिसे देख हंस-हंसकर हो जाओगे लोटपोट, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक बच्चे की हिंदी परीक्षा की उत्तरपुस्तिका खूब वायरल हो रही है, जिसे देखकर टीचर हंसने पर मजबूर हो गए. ये वही बच्चा है जिसने यूट्यूब की तरह उत्तर लिखकर सबको हंसा दिया था. अब इस बच्चे की एक और उत्तरपुस्तिका चर्चा का विषय बनी हुई है, जिसे देखकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे.

ये भी पढ़े- IQ TEST: जॉनी के पिता के 5 बेटे हैं! पहले बेटे का नाम जैज है, दूसरे का ज़िज़ी, तीसरे का ज़िज़ और चौथे का ज़ोज़ है, तो पाँचवे बेटे का नाम क्या होगा?

इंस्टाग्राम पर @n2154j अकाउंट से ये वीडियो शेयर किया गया है. वायरल हो रही उत्तरपुस्तिका में हिंदी के सवालों के ऐसे अनोखे जवाब लिखे गए हैं कि लोगों को अपनी हंसी रोकना मुश्किल हो रहा है.

यहाँ देखे सवाल के मजेदार जवाब

  • पहला सवाल था, “संयुक्त व्यंजन (samyukta vyanjan) क्या होता है?” इस सवाल का जवाब देते हुए बच्चे ने लिखा है: “मतर पनीर और मिक्स सब्जी, ये सब संयुक्त व्यंजन होते हैं.”
  • दूसरा सवाल है, भूतकाल क्या होता है? इसका जवाब भी बच्चे ने उसी रचनात्मक अंदाज में दिया है. बच्चे ने लिखा, “जब हमारा टेन्स (tense) भूत के रूप में सामने आता है, तो उसे भूतकाल कहते हैं.”
  • तीसरे सवाल में तो बच्चे ने मानो सारी हदें ही पार कर दीं. बहुवचन क्या होता है, इस सवाल के जवाब में छात्र ने उत्तरपुस्तिका में लिखा, “सास की बात मानने वाली बहू को बहुवचन कहते हैं.”

ये भी पढ़े- देसी जुगाड़ का जलवा! ईंट-सीमेंट की मदद से बना दिया सुपर कूलर, वीडियो देख लोग बोले इसके आगे AC भी फेल!

इतने मजेदार जवाबों पर टीचर भी अपने आप को नंबर देने से रोक नहीं सकीं और 10 में से 5 अंक देते हुए लिखा, “ये 5 अंक तुम्हारे दिमाग के लिए बेटा!”

ये वीडियो ऑनलाइन हंसी का एक बड़ा तूफान खड़ा कर रहा है, कई यूजर्स का कहना है कि बच्चे को उसके कॉमिक टैलेंट के लिए पूरे नंबर मिलने चाहिए. कमेंट सेक्शन स्माइली इमोजी से भर गया है. वहीं, कुछ लोगों ने इसे फर्जी उत्तरपुस्तिका बताया है. एक यूजर ने लिखा है कि बच्चे और टीचर की लिखावट संदिग्ध रूप से एक जैसी लग रही है. यूजर ने कमेंट किया है, “बच्चे और टीचर की लिखाई तो एक ही है, नकल में भी दिमाग लगाना पड़ता है.”

1 thought on “हिंदी के पेपर में पूछा- भूतकाल किसे कहते हैं? बच्चे ने दिया ऐसा जवाब जिसे देख हंस-हंसकर हो जाओगे लोटपोट”

Comments are closed.