How to use bottle gourd peel : क्या आप भी फेंक देते हैं लौकी के छिलके, आ सकते हैं आपके बेहद काम 

By
On:
Follow Us

4 तरीकों से आप उन्हें कर सकते हैं इस्तेमाल 

How to use bottle gourd peel – अधिकतर लोगों को लौकी या घीया की सब्जी पसंद नहीं होती, लेकिन इसे न खाकर आप कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित रह जाते हैं। जिन लोगों को घीया की सब्जी या कोफ्ता बनाकर खाना पसंद है, वे भी एक बड़ी गलती करते हैं – वे इसके छिलकों को फेंक देते हैं। वास्तव में, घीया की सब्जी बनाते समय इसके छिलकों को फेंकने के बजाय चार तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। घीया में पानी की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। आइए जानते हैं घीया के छिलकों का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

गार्डनिंग में | How to use bottle gourd peel

जब भी आप घीया की सब्जी बनाएं, इसके छिलकों को फेंके नहीं। आप इन्हें कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। लौकी के छिलकों का उपयोग आप गार्डनिंग में कर सकते हैं। इन्हें कंपोस्ट में मिलाकर खुद से खाद बना सकते हैं। छिलकों में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो कंपोस्ट बिन में डालने पर जल्दी सड़ जाते हैं और खाद में मिल जाते हैं। पौधों में लौकी के छिलके मिले खाद का उपयोग करने से पौधों को अधिक पोषण मिलता है।

फर्टिलाइजर के रूप में

लौकी के छिलकों का उपयोग फर्टिलाइजर के रूप में भी किया जा सकता है। इन्हें फर्टिलाइजर की तरह इस्तेमाल करने के लिए पहले सुखा लें। इनमें मौजूद पोषक तत्व पौधों को हरा-भरा रखते हैं और कीड़ों से बचाते हैं। छिलके सूखने के बाद इन्हें मिक्सी में पाउडर की तरह पीस लें। इस पाउडर को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सप्ताह के अंतराल पर मिट्टी में मिलाएं। सब्जियों के छिलके पौधों के लिए बेहतरीन फर्टिलाइजर का काम करते हैं।

जानवरों के लिए पोषक | How to use bottle gourd peel

आपने देखा होगा कि सब्जियों के छिलके गाय, भैंस, बकरी आदि पशु खाते हैं। ये छिलके इन जानवरों के लिए पोषक भोजन होते हैं। जब भी आप बाहर जाएं, तो इन्हें सड़क किनारे गाय, भैंस को खाने के लिए दे सकते हैं। इसी तरह आप मटर के छिलके और गले हुए साग भी दे सकते हैं।

नेचुरल डाई के रूप में

लौकी के छिलकों को पानी में उबालकर आप उस पानी को नेचुरल डाई के रूप में कपड़ों में इस्तेमाल कर सकते हैं। जब पानी आधा उबल जाए, तो इसे छान लें। इससे आप वाइट या ऑफ वाइट कपड़ों को नेचुरल हल्के रंग में डाई कर सकते हैं।

Source Internet