Hometechnologyजानिए अपने YouTube चैनल पर 5 हजार सब्सक्राइबर तक कैसे पहुंचें, वस...

जानिए अपने YouTube चैनल पर 5 हजार सब्सक्राइबर तक कैसे पहुंचें, वस फॉलो करे ये टिप्स,

जानिए अपने YouTube चैनल पर 5 हजार सब्सक्राइबर तक कैसे पहुंचें, वस फॉलो करे ये टिप्स,

YouTube Tips – अगर आपने YouTube चैनल बनाया है, लेकिन उसके व्यूअर्स नहीं बढ़ रहे हैं, तो यहां जानिये कि आपके फॉलअर्स कैसे बढ़ सकते हैं. तो, आपने अपना खुद का YouTube चैनल शुरू कर दिया है और आप 5,000 सब्सक्राइबर्स की जादुई माइलस्टोन को हासिल करने के लिए उत्सुक हैं. सब्सक्राइबर बेस बनाने में वक्त और मेहनत लगती है, लेकिन सही रणनीतियों के साथ, आप अपनी सोच से भी जल्दी अपने टार्गेट तक पहुंच सकते हैं. इस गाइड में, हम आपके YouTube चैनल को डेवेलप करने और आपके पहले 5,000 सब्सक्राइबर हासिल करने के लिए कुछ आसान और असरदार स्टेप्स के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़े – 2.60 लाख के बंपर डिस्काउंट के साथ ख़रीदे Tata Nexon EV Max Prime, जानिए कीमत और रेंज,

5 हजार सब्सक्राइबर तक कैसे पहुंचने के लिए वस फॉलो करे ये टिप्स

  1. थीम और सब्जेक्ट

इससे पहले कि आप कंटेंट बनाएं, उससे पहले आप ये तय करें कि आप किस थीम या सब्जेक्ट पर आधारित चैनल बनाना चाहते हैं. एक ऐसा सब्जेक्ट ढूंढें, जिसके बारे में आप भावुक हों और जिसके बारे में आपके पास अच्छी जानकारी हो. इससे आपको सही ऑडिएंस को आकर्षित करने में मदद मिलेगी. चाहे वह गेमिंग हो, ब्यूटी हो, खाना बनाना या DIY हो. ये कंफर्म करें कि आपका कंटेंट कुछ ऐसा है जिसे आप लगातार बना सकते हैं और उसके साथ जुड़ सकते हैं.

  1. हाई क्वालिटी वाले कंटेंट बनाएं

क्वांटिटी से अधिक क्वालिटी आपका मंत्र होना चाहिए. ऐसा कंटेंट तैयार करने में समय लगाएं जो सबसे अलग हो. आपके वीडियो अच्छी तरह से पब्लिश, अच्छी तरह से एडिटेड और क्लियर ऑडियो वाले होने चाहिए. आकर्षक कंटेंट का मतलब जरूरी नहीं कि महंगे डिवाइस हों; अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो एक स्मार्टफोन भी गजब का काम कर सकता है. एक कहानी सुनाएं, वैल्यू दें और अपने दर्शकों का मनोरंजन करें.

  1. कीवर्ड रिसर्च

अपने वीडियो को सर्च में लाने के लिए आपको उन्हें सर्च इंजन (SEO) के अनुसार बनाना होगा. अपके कंटेंट के लिए उससे रिलेटेड कीवर्ड सर्च के लिए Google के कीवर्ड प्लानर या YouTube के इंन-बिल्ट सर्च सजेशन जैसे टूल को यूज करें. इन कीवर्ड को अपने वीडियो टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग में शामिल करें. इससे आपके वीडियो का सर्च बढ़ेगा.

  1. थंबनेल आकर्षक हो

व्यूअर्स सबसे पहले थंबनेल देखते हैं. ऐसे कस्टम थंबनेल डिजाइन करें जो देखने में आकर्षक हों और आपके वीडियो के कंटेंट से जुड़े हुए हों. एक हाई क्वालिटी वाला थंबनेल क्लिक-थ्रू रेट्स को बढ़ा सकता है और आपके वीडियो के लिए अधिक व्यूअर्स को आकर्षित कर सकता है.

  1. अपने दर्शकों से जुड़ें

अपने चैनल के आसपास एक कम्युनिटी बनानाएं. ये जरूरी है. कमेंट्स का जवाब दें, फीडबैक मांगें और व्यूअर्स को सब्सक्राइब करने और नोटिफिकेशन बेल बजाने के लिए प्रोत्साहित करें. अपने दर्शकों के साथ जुड़ने से उन्हें वैल्यूएबल महसूस होता है और वे और अधिक के लिए वापस आते रहते हैं.

  1. शेड्यूल पर वीडियो लगातार अपलोड करते रहें

YouTube पर कंसिस्टेंसी जरूरी है. एक रियलिस्टिक अपलोड शेड्यूल तय करें, जिसका आप पालन कर सकें. चाहे यह सप्ताह में एक बार हो या महीने में दो बार, सुनिश्चित करें कि आपके व्यूअर्स को पता है कि आपसे कब नई कंटेंट की उम्मीद की जा सकती है. कंसिस्टेंसी, प्रत्याशा यानी कि एंटीसिपेशन पैदा करती है और आपके सब्सक्राइबर्स को जोड़े रखती है.

ये भी पढ़े – Golgappa Wale ka Video – गोलगप्पे वाले भैया की एक दिन कमाई जान उड़ जायगे होश | देखे वीडियो

  1. दूसरे YouTubers के साथ टीम बनाएं

अपने क्षेत्र के अन्य YouTubers के साथ टीम बनाने से आपका चैनल बड़े स्तर पर व्यूअर्स के सामने आ सकता है. एक जैसे व्यूअर्स की संख्या या उससे थोड़ी अधिक संख्या वाले क्रिएटर्स की तलाश करें. कोलैबरेटिव वीडियो आपके कंटेंट को नए व्यूअर्स से इंट्रोड्यूस करा सकते हैं.

  1. सोशल मीडिया पर अपने वीडियो प्रमोट करें

सोशल मीडिया के पावर को यूज करें और यहां अपने वीडियोज को प्रमोट करना ना भूलें. चाहें वह Instagram हो या Twitter, Facebook और यहां तक कि वॉट्सऐप पर भी स्टेटस या कम्युनिटी बनाकर शेयर कर सकते हैं. हैशटैग यूज करें और फॉअर्स को अपने YouTube channel पर आने के लिए प्रोत्साहित करें.

  1. रेलेवेंट हैशटैग यूज करें

जब भी आप अपने वीडियो को पोस्ट करें, उसके साथ रेलेवेंट हैशटैग ही यूज करें. इससे आपके वीडियो को ढूंढ़ने में लोगों को आसानी होगी. सही हैशटैग के लिए आप हैशटैग रिसर्च टूल का भी यूज कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular