Hathi Aur Magarmach | पानी के दैत्य ने दबोच ली झुंड में मौजूद गजराज की सूंड

जान बचाने हाथी ने किया संघर्ष 

Hathi Aur Magarmach – जिम्बाब्वे के विक्टोरिया फॉल्स सफारी लॉज में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में दिखाई दिया कि एक हाथी एक मगरमच्छ के हमले का शिकार हो गया है और अपनी जान को बचाने के लिए लड़ाई कर रहा है। यह घातक हमला लेटेस्ट साइटिंग्स के यूट्यूब चैनल पर साझा किया गया था, जो अक्सर अफ्रीका के वन्यजीव क्लिप्स को साझा करता है।

मगरमच्छ के रडार पर हाथियों का झुण्ड | Hathi Aur Magarmach  

हाथी, जो अपने झुंड के साथ था, मगरमच्छ के निशाने में आ गया जब वह ज़म्बेजी नेशनल पार्क की ओर देखने वाले एक झरने से पानी पी रहा था। वीडियो में दिखाया गया कि मगरमच्छ ने हाथियों को कई बार डराया, जबकि वह हमला करने का मौका ढूंढ रहा था।

आखिरकार, हाथियों का प्रयास सफल रहा, क्योंकि झुंड सुबह को जलाशय में पानी पीने आया। मगरमच्छ की उपस्थिति से अनजान, एक हाथी गलती से सरीसृप के पास कदम रख दिया, जिससे मगरमच्छ उसे हमला करने का मौका प्राप्त कर लिया।

मगरमच्छ और हाथी के बीच संघर्ष | Hathi Aur Magarmach 

हाथी चिल्लाया जब वह दर्द से प्रभावित हुआ, तभी मगरमच्छ ने उसकी सूंड का सिरा पकड़ लिया और तुरंत पीछे हट गया। एक तीव्र संघर्ष के बाद, हाथी अपनी सूंड से लटके हुए मगरमच्छ को पानी के गड्ढे से बाहर खींचने के लिए मजबूर हुआ। लेकिन, मगरमच्छ ने इस स्थिति को छोड़ने से इनकार कर दिया। लेटेस्ट साइटिंग्स की रिपोर्ट के अनुसार, “झुंड के बाकी हाथी इस घटना पर आक्रोशित हो गए, और हताशा की स्थिति में, हाथी ने अपना सिर चारों ओर हिलाया, मगरमच्छ को उछाला जैसे खिलौना, और आखिरकार मगरमच्छ को निकालने के लिए मजबूर किया।” हाथी ने अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए मगरमच्छ के साथ जूझा, जबकि मगरमच्छ जलाशय में लौट आया।

शिशुवस्था में भी, हाथियों का व्यवहार औसत मगरमच्छ के लिए भारी होता है। यह आकार लाभ हाथियों के लिए मगरमच्छ जैसे संभावित शिकारियों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कार्य करता है, जो मुख्य रूप से अपने भोजन के लिए छोटे जानवरों को लक्षित करते हैं।

शोध से पता चलता है कि हाथी बुद्धिमत्ता और सामाजिक जटिलता का प्रदर्शन करते हैं, ऐसे कारक जो शिकार सहित विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उनके पारिस्थितिक तंत्र में नेविगेट करने और पनपने की उनकी क्षमता में सहायता करते हैं।

Source Internet 

2 thoughts on “Hathi Aur Magarmach | पानी के दैत्य ने दबोच ली झुंड में मौजूद गजराज की सूंड”

Comments are closed.