Hollywood News : स्टेन ली की 100वीं जयंती: लोकप्रिय संस्कृति पर उनके प्रभाव का चमत्कार

Hollywood News :

स्टेन ली ने 1960 के दशक में कॉमिक बुक की दुनिया में क्रांति ला दी थी। हालांकि, उन्होंने आज के व्यापक पॉप संस्कृति परिदृश्य पर उतना ही बड़ा मोहर छोड़ा – शायद उससे भी बड़ा। ब्लॉकबस्टर फिल्मों से लेकर टेलीविजन के जगरनॉट्स तक, कई मायनों में, आज के सबसे सर्वव्यापी मनोरंजन उत्पादों का पता स्टैन ली से लगाया जा सकता है।

एक्स-मेन से लेकर आयरनमैन और हल्क तक, मार्वल कॉमिक्स में कई प्रिय पात्रों के निर्माण में ली एक केंद्रीय खिलाड़ी थे। वास्तव में, कई लोगों के लिए, उन्होंने सामान्य रूप से कॉमिक पुस्तकें नहीं होने पर, मार्वल का अनुकरण किया। एक लेखक, संपादक, प्रकाशक, हॉलीवुड के कार्यकारी और अथक प्रमोटर (मार्वल और खुद के), उन्होंने कॉमिक्स के प्रशंसकों को माध्यम की रजत युग कहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ली का 95 वर्ष की आयु में 2018 में निधन हो गया। जैसा कि हम उनकी सौवीं जयंती मनाते हैं, उनकी विरासत और दूरगामी प्रभाव पर एक नज़र।

अपने नायकों का मानवीकरण करना

ली के तहत, मार्वल ने अपने पात्रों को औसत लोगों के आत्म-संदेह और न्यूरोस के साथ जोड़कर कॉमिक बुक की दुनिया को बदल दिया। ली के नायकों की सफलता उनके पात्रों की खामियों और उनकी अलौकिक क्षमताओं के बीच की बातचीत पर आधारित थी। 1992 में द वाशिंगटन पोस्ट को दिए एक साक्षात्कार में, ली ने कहा कि उनसे पहले, कॉमिक पात्र सभी “कार्डबोर्ड के आंकड़े” थे और “वास्तविक व्यक्तित्व की कमी थी।”

जटिल चरित्र निर्माण के साथ, स्टेन ली ने पहले अनदेखी सामाजिक जागरूकता वाले माध्यम का भी उपयोग किया, अक्सर अपनी कॉमिक्स के माध्यम से जटिल सामाजिक-राजनीतिक विषयों में तल्लीन करते थे। उदाहरण के लिए, ब्लैक पैंथर के साथ, उन्होंने कॉमिक्स के साथ एक अफ्रीकी सुपरहीरो बनाया, जो अक्सर नस्ल और नस्लवाद के आसपास प्रचलित बहस को दर्शाता है।

https://www.instagram.com/p/Cmt6qdshTo2/

द इनक्रेडिबल हल्क, एक जेकेल-एंड-हाइड की कहानी है जो एक सभ्य आदमी के बारे में विकिरण द्वारा एक राक्षस में बदल गया, एक पीड़ित सुपरहीरो को दिखाया, जो अक्सर क्रोध के फिट में प्रचंड विनाश का कारण बनता था। हालाँकि, ली का सर्वोत्कृष्ट सुपरहीरो स्पाइडर-मैन था। एक डरपोक हाई स्कूल बुद्धिजीवी जिसने एक रेडियोधर्मी मकड़ी द्वारा काटे जाने पर अपनी शक्तियाँ प्राप्त कर लीं, स्पाइडर-मैन आत्मा-खोज के लिए प्रवृत्त था, बुद्धिमानी से छलक गया – फिल्मों और ब्रॉडवे संगीत सहित कई मनोरंजन प्लेटफार्मों में चरित्र की स्थायी लोकप्रियता की कुंजी।

जिस संदर्भ में ली बना रहे थे


1940 के दशक के मध्य में, कॉमिक्स के स्वर्ण युग के चरम पर, बिक्री में उछाल आया। सुपरमैन और कैप्टेन अमेरिका जैसे कॉमिक्स ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सुपर हीरो के मूलरूप को प्ररूपित किया। देशभक्ति के उत्साह ने कॉमिक्स की बिक्री और लोकप्रियता को बढ़ाया, जो उस समय राज्य के लिए लगभग एक प्रचार मशीन बन गई थी।

युद्ध के बाद, हालांकि, एक संकट था। एक ओर, माध्यम को और विकसित करने के लिए एकआयामी सुपरहीरो स्पष्ट रूप से अपर्याप्त थे। दूसरी ओर, कॉमिक्स जो वास्तव में अधिक प्रयोग करती थी, अक्सर ल्यूरिड विषयों पर ले जाती थी, सेंसरशिप के लिए एक जोरदार कोलाहल का सामना करना पड़ता था। 1954 में, एक सीनेट उपसमिति ने आरोपों की जांच करते हुए सुनवाई की कि कॉमिक्स ने अनैतिकता और किशोर अपराध को बढ़ावा दिया।

इस प्रकार उद्योग सामान्य अच्छी बनाम बुरी कहानियों और पारिवारिक हास्य के साथ फंस गया, नैतिक अस्पष्टता या सामाजिक जागरूकता से अलग हो गया। यानी जब तक स्टेन ली ने कॉमिक किताबों में क्रांति नहीं ला दी।

सहयोगियों के योगदान को स्वीकार नहीं करने के लिए आलोचना
ली को अक्सर अपने चित्रकारों, विशेष रूप से जैक किर्बी के योगदान को पर्याप्त रूप से स्वीकार नहीं करने के लिए दोष दिया गया है। स्पाइडर-मैन मार्वल की सबसे प्रसिद्ध संपत्ति बन गई, लेकिन इसके सह-निर्माता स्टीव डिटको ने 1966 में मार्वल को कड़वाहट में छोड़ दिया। किर्बी, जिन्होंने अनगिनत पात्रों को नेत्रहीन रूप से डिजाइन किया, 1969 में छोड़ दिया।

कई कॉमिक प्रशंसकों का मानना ​​है कि किर्बी अपने जीवनकाल में गलत तरीके से रॉयल्टी और मूल कलाकृति से वंचित थे, और सालों तक किर्बी एस्टेट ने उन पात्रों के अधिकार हासिल करने की मांग की, जिन्हें किर्बी और ली ने मिलकर बनाया था। किर्बी के उत्तराधिकारियों को लंबे समय तक अदालत में इस आधार पर फटकार लगाई गई थी कि उन्होंने “किराए के लिए काम” किया था – दूसरे शब्दों में, उन्होंने रॉयल्टी की उम्मीद किए बिना अपनी कला को अनिवार्य रूप से बेच दिया था।

सितंबर 2014 में, मार्वल और किर्बी एस्टेट एक समझौते पर पहुंचे। ली और किर्बी दोनों अब अपने काम के आधार पर कई स्क्रीन प्रोडक्शन के लिए क्रेडिट प्राप्त करते हैं।

लाइव एक्शन की ओर रुख करना


स्टेन ली दूरदर्शी थे। उन्हें यह जानने की दूरदर्शिता थी कि उनके किरदार पर्दे के लिए बने हैं। वह 1980 में मार्वल संपत्तियों को विकसित करने के लिए लॉस एंजिल्स चले गए। जबकि लाइव-एक्शन टीवी शो और फिल्मों में उनके शुरुआती प्रयास कुल मिलाकर असफल रहे, 21वीं सदी में बड़ी चीजें आने वाली थीं।

आज, लाइव-एक्शन के लिए उनका कदम यकीनन लोकप्रिय संस्कृति में उनका सबसे बड़ा योगदान है। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) आज स्टार वार्स या हैरी पॉटर जैसे दिग्गजों से बहुत आगे, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म फ्रेंचाइजी है। इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 28 बिलियन डॉलर की कमाई की है, जिसमें फोर्ब्स ने 2021 में मार्वल का मूल्य 53 बिलियन डॉलर आंका है।

आलोचकों के साथ एक चेकर इतिहास होने के बावजूद, एमसीयू 21 वीं शताब्दी में वैश्विक दर्शकों और कई स्पिन-ऑफ के साथ यकीनन लोकप्रिय संस्कृति में सबसे प्रभावशाली कलाकृति बन गया है। कहानी पर कहानी बनाने की अपनी क्षमता के माध्यम से, एक ऐसी दुनिया को एक साथ जोड़ना जहां मार्वल के सभी सुपरह

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment