Hanuman Jayanti 2024 | धूमधाम से मनाया हनुमान जन्मोत्सव

जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजे मंदिर

Hanuman Jayanti 2024बैतूल – जिले भर में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव की धूम रही। सुबह से ही श्रद्धालु प्रसाद व पूजा सामग्री लिए हनुमान जी के मंदिरों में वंदना व पूजा-अर्चना करने पहुंच रहे थे। जिले के केरपानी, हनुमान डोल, टिकारी, पुलिस लाइन मंदिरों में हुए रामायण का पाठ में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। हनुमान जयंती को लेकर नगर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी खासा उल्लास नजर आया।

अर्जी लगाकर होती है मन्नत पूरी | Hanuman Jayanti 2024

नगर के टिकारी प्राचीन हनुमान मंदिरों में भक्तों ने प्रभु हनुमान की पूजा अर्चना की। भक्तों ने पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करते हुए हनुमानजी की मूर्ति पर गुलाब की माला, चोला और सिंदूर लगाकर मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना की। भक्तों द्वारा पीपल के पत्तों पर श्रीराम लिखकर भी प्रभु को अर्पित किया जा रहा था। टिकारी श्री हनुमान मंदिर से जुड़े भक्त तरूण ठाकरे का कहना है कि इस मंदिर में दूर-दूर से भक्त आते हैं और सबसे खास बात यह है कि यहां पर भोज पत्र या पीपल के पत्ते पर अर्जी लगाई जाती है। कई ऐसे भक्त हैं जिनकी अर्जी लगाने के बाद मन्नत पूरी हुई है और उन्होंने यहां आकर पूजा अर्चना की है।

मंदिरों में दिन भर हुए धार्मिक अनुष्ठान

हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर पूरे नगर में उत्साह और भक्ति मय वातावरण देखने को मिला। नगर में स्थित विभिन्न हनुमान मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना आंरभ हो गई थी। इस दौरान दिनभर मंदिरों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामायण पाठ तथा भजन कीर्तन का आयोजन चलता रहा। हवन पूजन के बाद भंडारे और प्रसाद वितरण हुआ। मोती वार्ड स्थित श्री हनुमान मंदिर में आज सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया। प्रात: 4 बजे अभिषेक, 5 बजे हवन और सुबह 6 बजे आरती की गई। समिति के द्वारा भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।

पूजन कर किया भण्डारा वितरित | Hanuman Jayanti 2024

नगर के टिकारी हनुमान मंदिर, पुलिस लाइन हनुमान माता मंदिर, जिला उद्योग केंद्र, जिला पंचायत, डाकघर, जिला चिकित्सालय परिसर सहित अन्य जगह पर स्थित श्री हनुमान मंदिरों में पूजा अर्चना कर भण्डारा प्रसादी का वितरण किया गया। इसके अलावा शाम को बागेश्वरधाम महाराज, घाटा महेंदीपुर बालाजी भगवान की रथ यात्रा भी निकाली जाएगी। रथ यात्रा का जगह-जगह स्वागत भी किया जाएगा। पुलिस लाइन स्थित श्री हनुमान माता मंदिर में अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया।

गंज पर होगा स्वागत

श्री हनुमान जन्मोत्सव पर्व को लेकर व्यवसायिक क्षेत्र गंज में भी भक्तों में उत्साह है। श्री हनुमान जन्मोत्सव समिति गंज के सदस्य कुशकुंज अरोरा ने बताया कि श्री हनुमान चौक तांगा स्टैंड पर सभी शोभायात्राओं का भव्य स्वागत किया जाएगा। आरती की जाएगी और प्रसादी वितरित की जाएगी। समिति के द्वारा आकर्षक आतिशबाजी का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा श्री हनुमान स्वरूप झांकी का सुंदर मंचन भी किया जा रहा है।

बाल स्वरूप श्री हनुमान जी की बनाई झांकी | Hanuman Jayanti 2024

गंज पर सतपुड़ा फैंस क्लब और महाकाल सेवा समिति जवाहर वार्ड के द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर आयोजन किए जा रहे हैं। समिति के सदस्य नवीन साहू और डिकलेश साहू ने बताया कि बाल स्वरूप श्री हनुमान की पहाड़ पर बैठे वाले सुंदर झांकी बनाई गई है जो श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। उन्होंने बताया कि यहां पर प्रसादी वितरण का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है।