Monday, July 4, 2022
spot_img
HomeबैतूलGroom on बैलगाड़ी : चर्चा में है ये शादी, "दुल्हनिया" को लेने...

Groom on बैलगाड़ी : चर्चा में है ये शादी, “दुल्हनिया” को लेने बैलगाड़ी से पहुंचे दूल्हे राजा

मुलताई – बैतूल जिले में स्थित मुलताई से इन दिनों एक शादी चर्चा का विषय बनी हुई है, और बने भी क्यू ना यहाँ दूल्हेराजा अपनी दुल्हनिया को लेने घोड़े गाड़ी से नहीं बैलगाड़ी से पहुंचे जिसका वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

दरअसल क्षेत्र के खड़की का एक युवक अपनी दुल्हन को लेने के लिए बैलगाड़ी से बारात लेकर निकला ।बैलगाड़ी से बारात लाना बहुत पुरानी बात हो गई है,अक्सर फिल्मों में बैलगाड़ी पर बारात देखी जाती थी।

आधुनिकता के इस दौर में लोग जहां हेलीकॉप्टर से दुल्हन लाने जा रहे हैं, वहीं मुलताई क्षेत्र में आज भी कुछ लोग अपनी संस्कृति को बचाए हुए हैं। खड़की निवासी बाबूलाल ने बताया कि उसका विवाह पांडरी में होना है एवं उसके समाज की यह सांस्कृतिक धरोहर है कि बैलगाड़ी से बरात ले जाई जाए, लेकिन आधुनिकता के चलते आजकल उनके समाज में भी चार पहिया गाड़ियों से बरात ले जाई जाती है।

वही बाबूलाल ने बताया कि महंगाई के इस दौर में गाड़ियों से बारात में जाना बहुत महंगा सौदा हो गया है। ऐसे में उसने गांव कि कई बैल गाड़ियों को उसने सजाया एवं अपने रिश्तेदारों को बैलगाड़ी में सवार करवाया और बैलगाड़ी पर ही बरात निकाल दी।

बाबूलाल ने बताया कि वे पारंपरिक रूप से अपनी दुल्हन को अपने घर लेकर आएंगे। इसके अलावा रास्ते में धूमधाम से जगह-जगह बारातियों का स्वागत सत्कार किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments