HomeदेशGold Silver Rate :सोना-चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला,...

Gold Silver Rate :सोना-चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला, सोना एक बार फिर 54,000 के करीब पहुंच गया

Gold Silver Rate :सोना-चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला, सोना एक बार फिर 54,000 के करीब पहुंच गया पिछले कुछ वर्षों में सोना महंगाई के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव रहा है। निवेशक तेजी से सोने को एक महत्वपूर्ण निवेश के रूप में देख रहे हैं। गुडरिटर्न्स (वनइंडिया मनी) हमारे पाठकों की जानकारी के उद्देश्य से यहां भारत में सोने की कीमत प्रदान कर रहा है। ये सोने की कीमतें आज अपडेट की गई हैं और देश के प्रतिष्ठित ज्वैलर्स से आती हैं।

Gold Silver Rate

आज भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम (INR)
ग्राम 22,000 आज 22,000 कल मूल्य परिवर्तन
1 ग्राम ₹ 4,930 ₹ 4,960 -30
8 ग्राम ₹ 39,440 ₹ 39,680 – 240
10 ग्राम ₹ 49,300 ₹ 49,600 – 300
100 ग्राम ₹ 4,93,000 ₹ 4,96,000 – 3,000

आज भारत में हॉलमार्क वाले सोने का रेट कैसे तय होता है?
सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि सामान्य सोने की दर और मुद्रांकित सोने की दर के बीच कोई अंतर नहीं है। आपको सोने की मोहर देने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है। यह वही दर है जिस पर सामान्य सोना बेचा जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि जब आप सामान्य सोना खरीदते हैं तो आपको शुद्धता का भरोसा रहता है।

ज्ञात सोने की दर बनाम सामान्य सोने की दर

1) सोने की कीमतों में कोई अंतर नहीं है

2) पंचिंग से शुद्धता सुनिश्चित होती है।

3) कीमती धातु को निबंधन केंद्रों तक ले जाना होगा

4) बाजार में बहुत अधिक निबंध लेखन केंद्र उपलब्ध नहीं हैं।

5) कुछ ने सख्त गुणवत्ता की वकालत की जिसे परीक्षा केंद्रों में लागू किया जाना चाहिए।

6) शहर और छोटे शहरों में जाने का दूसरा रास्ता।

7) निबंध केंद्रों के तेजी से विस्तार पर ध्यान देना चाहिए ताकि छोटे जौहरी इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

भारत में चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों से निर्धारित होती है जो दोनों दिशाओं में चलती हैं। साथ ही यह डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी निर्भर करता है। अगर डॉलर के मुकाबले रुपया गिरता है और अंतरराष्ट्रीय कीमतें स्थिर रहती हैं तो चांदी में मजबूती आएगी।

भारत में प्रति ग्राम चांदी की आज की कीमत (INR)
चांदी का ग्राम
आज चांदी का भाव
कल का दैनिक मूल्य परिवर्तन
1 ग्राम ₹ 66 ₹ 66.50 – 0.50
8 ग्राम ₹528 ₹532₹ -4
10 ग्राम ₹660 ₹665 ₹-5
100 ग्राम ₹ 6,600 ₹ 6,650 – 50
1 किलो ₹ 66,000 ₹ 66,500 – 500

आज भारत में 1 ग्राम चांदी की कीमत निर्धारित करने वाले कारक
कई कारक आज भारत में चांदी की कीमतों को प्रभावित करते हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय कीमती धातु की कीमतें शामिल हैं। भारत में, चांदी की कीमतें काफी हद तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्या होता है, इस पर आधारित होती हैं। अब हम यह बताना चाहते हैं कि अच्छी और चांदी की कीमतें लगभग एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाती हैं। हमारा मतलब है कि जब सोने की कीमतें बढ़ती हैं तो चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी होती है। दूसरी ओर, जब चांदी की कीमतों में वृद्धि होती है, तो सोने की कीमतों के अनुरूप कार्य करने की प्रवृत्ति होती है। कुल मिलाकर, कई अन्य कारक हैं जो भारत में चांदी प्रति ग्राम दरों को प्रभावित करते हैं। इनमें देश में ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव और मुद्रास्फीति के रुझान भी शामिल हैं।

भारत में चांदी सस्ती क्यों है?
आधुनिक इतिहास में चांदी को सोने से सस्ता माना गया है। अधिकांश चांदी का उपयोग औद्योगिक रूप से किया जाता है। चांदी रिसाइकिल करने लायक नहीं है। चांदी दिनांकित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में चालकता उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है।

Gold Silver Rate :सोना-चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला, सोना एक बार फिर 54,000 के करीब पहुंच गया

सोने की तुलना में चांदी को सस्ता बनाने में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक धातु की दुर्लभता है। सोने और चांदी के बीच आपूर्ति और मांग का असंतुलन उनकी कीमतों में अधिकांश अंतर के लिए जिम्मेदार है। चांदी के सस्ते होने का एक मुख्य कारण दुनिया भर में कम मांग है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अन्य सभी धातुओं की तरह चांदी भी देश में आपूर्ति और मांग का कार्य है। मांग जितनी अधिक होगी, कीमती धातु की कीमत उतनी ही अधिक होगी और इसके विपरीत।

RELATED ARTICLES

Most Popular