Goat Milk Benefits – कई सारे गुणकारी लाभों से भरपूर है बकरी का दूध 

यहाँ जाने इसे अपनी डाइट में शामिल करने से होने वाले फायदे 

Goat Milk Benefitsआम तौर पर देखा जाता है की दूध बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो लोग गाय या भैंस के दूध का सेवन करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपको जानते है कि गाय और भैंस के दूध के अलावा बकरी का दूध भी आपके लिए बहुत लाभकारी होता है?

आयुर्वेद की मानें तो , गाय और भैंस के दूध से हल्का बकरी का दूध होता है. इसीलिए जो लोग गाय और भैंस का दूध नहीं पचा पाते, उनके लिए बकरी का दूध एक बेहतर विकल्प है. इसके अलावा, डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम होने पर बकरी के दूध का सेवन सबसे फायदेमंद माना जाता है.

जल्दी वजन बढ़ाने में मददगार | Goat Milk Benefits 

स्वस्थ वजन होने से कई बीमारियों से दूर रहने और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने में मदद मिलती है. बकरी के दूध में गाय के दूध के समान ही पोषक तत्व होते हैं. लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा गाय के दूध से थोड़ी अधिक होती है, जो स्वस्थ वजन बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोध के अनुसार, बच्चा अगर कमजोर और कम वजन का है तो आप उसे गाय के दूध की जगह बकरी का दूध दे सकते हैं. जो लोग जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बकरी के दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगर  

डेंगू के कारण शरीर में प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगते हैं. ऐसे में बकरी के दूध का सेवन सबसे फायदेमंद माना जाता है. रिसर्चगेट के जनवरी 2011 के शोध के अनुसार, बकरी का दूध डेंगू के मरीजों को ठीक करने में सबसे प्रभावी माना जाता है. क्योंकि यह शरीर में प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है.

त्वचा | Goat Milk Benefits 

बकरी का दूध का सेवन त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसी तरह बकरी के दूध का सेवन भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये दूध हमारी त्वचा के लिए एक सक्रिय घटक के रूप में कार्य करता है.

Source Internet