HomeBusinessGoat Farming: इस प्रकार शुरू करे बकरी पालन का Business, सरकार देगी...

Goat Farming: इस प्रकार शुरू करे बकरी पालन का Business, सरकार देगी आपको 90% सुब्सिडी हर महीने होगी मोटी कमाई

इस प्रकार शुरू करे बकरी पालन का Business, सरकार देगी आपको 90% सुब्सिडी हर महीने होगी मोटी कमाईइस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसे घर बैठे कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है.

आज के समय में नौकरी के साथ- साथ अगर अलग से थोड़ी कमाई हो जाए तो जीवन आसान हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिससे कम लागत लगाकर अच्छी कमाई की जा सके तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. हम बात कर रहे हैं बकरी पालन के बिजनेस की. इस बिजनेस में आप बेहद कम निवेश के साथ घर बैठे लाखों रुपये महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

इस प्रकार शुरू करे बकरी पालन का Business,

हम जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की अर्थव्यवस्था और जीवनयापन में पशुपालन का अहम योगदान है. देश के छोटे और सीमांत किसान अतिरिक्त आमदनी के लिए पशुपालन का सहारा लेते हैं. इसमें बकरी पालन का काम सदियों से चलता आ रहा है. इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसे घर बैठे कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है.

सरकार देती है सब्सिडी

बकरी पालन को एक कमर्शियल बिजनेस माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. आपको बता दें कि बकरी पालन के बिजनेस के लिए केंद्र सरकार से 35 फीसदी की सब्सिडी मिलती है. वहीं, कई राज्य सरकारें भी इसके लिए सब्सिडी मुहैया कराती है. हरियाणा सरकार बकरी पालन के बिजनेस के लिए 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है.

बैंक से भी ले सकते हैं लोन

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. इस बिजनेस के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कम स्थान और कम खर्च में किया जा सकता है. बकरी फार्म (Goat Farm) गांवों की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ होती है. बकरी पालन से दूध, खाद जैसे तमाम लाभ मिलते है.

यह भी पढ़े: DA Hike 2024 – सरकारी कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव से पहले मिलेगी 3 बड़ी सौगात

कम खर्च में कमाएं तगड़ा मुनाफा

इस बिजनेस को शुरू करके आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. एक बकरी को मोटे तौर पर एक वर्ग मीटर एरिया की जरूरत होती है. अगर बकरियों के लिए आहार की बात करें तो किसी भी दूसरे पशु के मुकाबले इस पर कम खर्च करना पड़ता है. आम तौर पर एक बकरी को दो किलो चारा और आधा किलो दाना देना ठीक रहता है. बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई होती है. बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है

RELATED ARTICLES

Most Popular