Garlic Side Effects – ये लोग गलती से भी ना खाएं लहसुन, हो जाएगी परेशानी  

Garlic Side Effectsऐसे तो हम अब तक सुनते आ रहे थे की लहसुन काफी गुणकारी होता है इसके सेवन से कई समस्याएं दूर होती हैं ऐसा असल में है भी लहसुन हमारे शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। इतने गुणकारी लाभ होने के बाद भी कुछ लोग हैं जिन्हे लहसुन से परहेज करना चाहिए। अगर ये लोग भूलकर भी लहसुन का सेवन कर लेते हैं तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

ये लोग गलती से भी न करें लहसुन का सेवन | Garlic Side Effects 

1. लिवर की समस्या

अगर किसी को लिवर की समस्या है तो उसे लहसुन से दूरी बनाकर रखना चाहिए. क्योंकि कच्चे लहसुन में बहुत ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से लिवर में टॉक्सिसिटी की समस्या बढ़ सकती है. 

Also Read – Soaked Gram Benefits – पानी में भीगे चने के हैं कई गुणकारी लाभ, इस तरह करें सेवन  

2. एसिडिटी- | Garlic Side Effects 

जिन लोगों को पेट की समस्याएं रहती हैं या फिर एसिडिटी या कब्ज की समस्या रहती है. उन्हें खास तौर पर लहसुन का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. लहसुन का सेवन करने से एसिडिटी या कब्ज की समस्या गंभीर रूप ले सकती है. जिसके इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना पड़ सकता है. इसलिए, बेहतर है कि ऐसी समस्या वाले लोग लहसुन से दूरी बना कर रखें. 

3. पेट संबंधी-

सेंसेटिव पेट वाले लोगों को भी लहसुन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से पेट खराब हो सकता है और उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है. इसलिए इससे दूरी बनाकर रहना ही बेहतर है. 

Also Read – Bagh Aur Hiran Ka Video – बाघ ने बनाया हिरण के शिकार का मन, लेकिन पलट गया पासा 

4. ब्लीडिंग- | Garlic Side Effects 

लहसुन शरीर के ब्लड को पतला करता है. ऐसे में अगर आपको ब्लीडिंग की प्रॉब्लम है तो लहसुन से दूरी बनाकर रहना चाहिए. क्योंकि अगर इस समस्या में लहसुन खाते हैं तो गंभीर नुकसान हो सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि लहसुन से जितना हो सकते परहेज ही करें. 

Source – Internet 
(Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई जानकारी सामन्य अध्ध्यन और इंटरनेट के  प्राप्त है किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले किसी विषेशज्ञ की सलाह जरू लेलें )

Leave a Comment