Gaay Ki Nasl | भारत की इस गाय का ब्राजील में 40 करोड़ में हुआ सौदा

नेल्‍लोर नस्ल की ये गाय है दुनिया में सबसे महंगी 

Gaay Ki Nasl – हाल ही में ब्राजील में एक नीलामी में भारत की नेल्लोर नस्ल की गाय को 40 करोड़ रुपये में बेचा गया, जो कि एक रिकॉर्ड है। यह गाय, जिसे “वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस” के नाम से जाना जाता है, अब तक की सबसे महंगी गाय बन गई है।

नेल्लोर नस्ल | Gaay Ki Nasl

यह नस्ल भारत के आंध्र प्रदेश राज्य से आती है। यह गाय अपनी उच्च दूध उत्पादन क्षमता, मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता और गर्म जलवायु में रहने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। इन विशेषताओं के कारण, नेल्लोर गाय दुनिया भर में, खासकर ब्राजील में, लोकप्रिय है।

ब्राजील में गाय

ब्राजील में, नेल्लोर गाय को मांस उत्पादन के लिए पाला जाता है। यह गाय वहां के गर्म जलवायु में अच्छी तरह से पनपती है। इसकी उच्च प्रजनन क्षमता और मांस की गुणवत्ता इसे ब्राजील के किसानों के लिए पसंदीदा बनाती है।

40 करोड़ रुपये की नीलामी | Gaay Ki Nasl

यह नीलामी ब्राजील के Uberaba शहर में आयोजित की गई थी। “वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस” नामक गाय को ब्राजील के एक प्रसिद्ध पशुपालक, जोस नेटो द्वारा खरीदा गया था। यह गाय अपनी उम्र के हिसाब से बहुत ही सुंदर और स्वस्थ है। इसके दूध उत्पादन क्षमता और प्रजनन क्षमता भी बहुत अच्छी है।

निष्कर्ष

यह गाय न केवल भारत के लिए गर्व का विषय है, बल्कि यह भारत की गायों की बेहतरीन नस्लों का प्रतीक भी है। यह घटना भारत और ब्राजील के बीच कृषि संबंधों को मजबूत करने में भी मदद करेगी.

Source Internet 

1 thought on “Gaay Ki Nasl | भारत की इस गाय का ब्राजील में 40 करोड़ में हुआ सौदा”

Comments are closed.