G-20 Summit Cars – 18 करोड़ में किराय पर ली 20 गाड़ियां 

सुरक्षा के मद्देनजर बुलेट प्रूफ कारों का इंतजार 

G-20 Summit Carsदेश में पहली बार आयोजित होने वाले G20 Summit के लिए देश की राजधानी में पूरी तैयारियां कर ली गईं हैं | G20 Summit में विश्व भर से राष्ट्रअध्यक्ष शिरकत करने वाले हैं। जिसमे  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित दुनियाभर के बड़े लीडर इसका हिस्सा होने वाले हैं। दिल्ली में होने वाले G20 Summit को लेकर हर दृष्टि से बड़े स्तर पर तैयारियां कर ली हैं। 9 और 10 को इसका आयोजन हो रहा है. इससे पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं. आने वाले नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 20 बुलेटप्रूफ कारें (Bulletproof Cars) किराए पर ली हैं | 

18 करोड़ रुपये के किराये पर 20 बुलेट प्रूफ कारें | G-20 Summit Cars  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने 18 करोड़ रुपये के किराये पर 20 बुलेट प्रूफ कारें लीज पर ली हैं. वहीं, पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से ट्वीट किया गया, “भारत सरकार ने #G20 के दौरे पर आए नेताओं की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए 18 करोड़ रुपये में 20 ऑडी बुलेट रेसिस्टेंट कारें लीज पर ली हैं. कोई कार नहीं खरीदी गई. बीआर कारों का प्रावधान सभी HoS/HoG यात्राओं के लिए स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल प्रक्रिया है.”

कारों की खासियत | G-20 Summit Cars 

जैसी की “बुलेट प्रूफ कार” नाम से पता चलता है कि ऐसा कार जो बुलेट से सुरक्षा दे. इन कारों पर अगर कोई गोली से हमला करता है तो गोली अंदर बैठे लोगों तक नहीं पहुंच पाएगी. इन कारों की बॉडी और विंडो ग्लास को इतना मजबूत बनाया जाता है कि उन्हें गोली पार नहीं कर पाती है. सुरक्षा के मद्देनजर इन कारों का इस्तेमाल होता है. जब किसी व्यक्ति को यातायात के दौरान ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है तो बुलेट प्रूफ कारें अच्छा ऑप्शन होती हैं। 

Source-Internet  

Leave a Comment