Freedom Fighter – फ्रीडम फाइटर की सूची से गायब हुआ स्व. लक्ष्मण सोनी का नाम

सीएमओ बोले कलेक्टर से लिखवाकर लाओ तो जोड़ देंगे नाम

Freedom Fighterमुलताई नगर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय लक्ष्मण पिता तुलसीराम सोनी जिनका नाम जिले की स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की सूची में शामिल है। लेकिन मुलताई की जो स्थानीय सूची है। इस सूची में उनका नाम गायब है। जिससे उनके परिजनों की वह सम्मान नही मिल पाता है जो कि नगर के अन्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के परिजनों को मिलता है। इस संबंध में उनके पुत्र विवेकानंद वार्ड निवासी राजकुमार सोनी ने कलेक्टर को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा है।

जिले की अधिकृत सूची में है नाम | Freedom Fighter

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पुत्र राजकुमार सोनी ने बताया उनके पिता लक्ष्मण सोनी का नाम मध्यप्रदेश स्वतंत्रता संग्राम सैनिक राज्य सम्मान निधि अधिनियम 1972 के नियम 2 के अंतर्गत घोषित जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की सूची में शामिल है। लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा नगर की सूची में नाम नहीं है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.लक्षमण सोनी जेल से प्राप्त प्रमाण पत्र अनुसार आजादी की लड़ाई में 3 मई 1943 से 15 सितंबर 1943 तक महाराष्ट्र के आकोला जेल में रह चुके हैं। जिन्हें ताम्रपत्र से भी सम्मानित किया जा चुका है।

  • ये खबर भी पढ़िए :-

नाम नहीं होने से नहीं मिल पा रहा है सम्मान | Freedom Fighter

राज्य एवं जिला स्तर की सूची में नाम होने के बाद भी स्थानीय स्तर पर नाम नही होने से स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस एवं समय समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का सम्मान होता है। लेकिन उनके परिजनों को आज तक मुलताई के किसी भी कार्यक्रम में आमंत्रित नही किया गया। यहां तक की राष्ट्रीय पर्व पर भी आमंत्रित नही किया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन द्वारा उनकी उपेक्षा की जा रही है। उन्होंने लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

इनका कहना…

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्थानीय सूची में नाम जोड़े जाने के लिए दस्तावेज भेज दिए गए है। शीघ्र नाम जोड़ा जाएगा।

तृप्ति पटैरया, एसडीएम, मुलताई

एसडीएम द्वारा जांच के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर से लिखित में आदेश आएंगे तभी मैं नाम जोड़ पाऊँगा।

आर के इवनाती, सीएमओ, नगर पालिका, मुलताई
  • ये खबर भी पढ़िए :-