Mobile Phones – सरकार के इस अहम फैसले से सस्ते हो सकते हैं स्मार्टफोन 

कैमरा लेंस जैसे और भी पार्ट्स पर घटाई इम्पोर्ट ड्यूटी 

Mobile Phonesबजट के पेश होने के एक दिन पहले, केंद्र सरकार ने मोबाइल के स्पेयर पार्ट्स पर लागू होने वाले इम्पोर्ट ड्यूटी को 15% से कम करके 10% कर दिया है। इस कदम से मोबाइल फोनों कीमत में कमी हो सकती है।

वित्त मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, बैटरी कवर, मेन कैमरा लेंस, बैक कवर, प्लास्टिक और मेटल के अन्य मैकेनिकल आइटम, GSM एंटीना, और अन्य हिस्सों पर लागू होने वाला आयात शुल्क को 10% कम कर दिया गया है।

हाल के दिनों में, मोबाइल कंपनियों ने सरकार से 12 स्पेयर पार्ट्स पर लागू होने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने की मांग की थी, ताकि उन्हें विनिर्माण लागत को कम करने में मदद मिल सके। कंपनियों ने कहा था कि यदि चीन, वियतनाम, जैसे देशों के साथ मुकाबला करना है, तो उन्हें लागत में कमी लानी होगी।

मोबाइल के दाम होंगे कम | Mobile Phones 

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बिकने वाले स्मार्टफोनों का 98% स्थानीय निर्माण होता है। मैन्युफैक्चरिंग पार्ट्स पर लागू होने वाले इम्पोर्ट ड्यूटी में कमी से मोबाइल फोन सेक्टर को लाभ होगा। इसके परिणामस्वरूप, भारत में मोबाइल के मूल्यों में भी कमी होने की संभावना है।

भारत से निर्यात हुआ दो गुना | Mobile Phones 

2022 में भारतीय स्मार्टफोन के निर्यात का मूल्य 7.2 बिलियन डॉलर (लगभग 60 हजार करोड़ रुपए) था, जिसने 2023 में 13.9 बिलियन डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपए) को प्राप्त कर लिया। 2024 में स्मार्टफोन निर्यात की आशा है कि यह 15 बिलियन डॉलर (करीब 1.2 लाख करोड़ रुपए) से भी अधिक रहेगा।

Source – Internet