इलेक्ट्रिक कार यूज़र्स भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन तीन बातों खास रखे ध्यान,

इलेक्ट्रिक कार यूज़र्स भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन तीन बातों खास रखे ध्यान,

EV Maintenance Tips – इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की ड़िमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इलेक्ट्रिक कारें रेगुलर पेट्रोल -डीजल कारों के मुकाबले काफी टिकाऊ भी मानी जाती है। क्या आप भी एक इलेक्ट्रिक कार के मालिक है तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें। चलिए आपको इन टिप्स के बारे में विस्तार के बताते हैं।

ये भी पढ़े – जुहू सर्कल पर नशे में धुत घूमते दिखा Sunny Deol, वायरल हुआ वीडियो,

बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्च न करें

कभी भी गलती से इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न करें, क्योंकि ईवी कार की बैटरी ही सब कुछ होती है। बैटरी के पूरी तरह से डिस्चार्ज होने से उसकी क्षमता कम हो जाती है। इसलिए इलेक्ट्रिक कार के मालिकों को अपनी बैटरी को कम से कम 20 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज रखना चाहिए।

बैटरी को तेज चार्ज करना

इलेक्ट्रिक कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है। इसके कारण ही इलेक्ट्रिक कार की रेंज भी निर्भर करती है। जब बैटरी को तेजी से चार्ज किया जाता है, तो इससे बैटरी के अंदर अधिक हीट जनरेट करती है। बार -बार लंबे समय तक फास्ट चार्जिंग के इस्तेमाल से बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है और लाइफस्पैन कम हो सकता है। इसलिए होम चार्जिंग का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े – दुनियाभर में सुंदरता के लिए मशहूर है 800 साल पुराना यह पेड़, दिखने में मानो सोने से बना हो,

सर्विंसिग का रखें ख्याल

अगर आप चाहते हैं किसी भी चीझ को लंबा चलाना तो उसकी रखरखाव काफी जरुरी होती है। वैसे तो पेट्रोल डीजल कारों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार को रखरखाव की कम जरूरत होती है। इसलिए सही समय पर सर्विस और मेंटेनेंस जरूरी है। इसे कभी नजरअंदाज न करें। इससे आपकी कार अच्छी रहेगी और लंबे समय तक चलेगी।