कम पानी पीने से बढ़ सकता है खराब कोलेस्ट्रॉल! डॉक्टर से जानें पानी और कोलेस्ट्रॉल का कनेक्शन

कम पानी पीने से बढ़ सकता है खराब कोलेस्ट्रॉल! डॉक्टर से जानें पानी और कोलेस्ट्रॉल का कनेक्शन, कम पानी पीना आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कई गुना बढ़ा सकता है. बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से लोग बहुत जल्दी हृदय रोग का शिकार हो जाते हैं. आपका दिल का रास्ता कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हुआ है. हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है – अच्छा कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल. खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से लोग हृदय रोग का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में अगर आपका भी बैड कोलेस्ट्रॉल हाई है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को सही करना होगा. इसके साथ ही आप पानी पीकर भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. आकाश हेल्थकेयर के कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर नवनीत गिल बता रहे हैं कि कैसे ज्यादा पानी पीने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है?

ये भी पढ़े- इस पत्ते के सूंघने मात्र से ही एक झटके में ठीक हो जायेगा सर्दी-जुकाम! जाने क्या है इसका नाम?

कम पानी पीने से बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल

‘जल ही जीवन है’ ये यूं ही नहीं कहा जाता है. हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना होता है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी कम पीने का असर कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी पड़ता है. जब आप कम पानी पीते हैं, तो नाड़ियों में जमा गंदगी चिपकी रह जाती है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की संभावना भी बढ़ जाती है.

ज्यादा पानी पीने से होगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

पानी एक तरह से शरीर को डिटॉक्स करने वाला एजेंट होता है. इससे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कंट्रोल में रहती है. डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होने पर लीवर को खून में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बनाने का संकेत मिलता है. इससे शरीर बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल नहीं कर पाता. इसलिए अच्छी डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. पानी के अलावा मरीजों को अपने आहार में फाइबर, प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़े- iPhone की डिप्टो कॉपी है Realme का ₹9,999 वाला स्मार्टफोन, 5000mAh बैटरी के साथ दमदार फीचर्स

कम पानी पीने से बढ़ सकता है खराब कोलेस्ट्रॉल! डॉक्टर से जानें पानी और कोलेस्ट्रॉल का कनेक्शन

पानी कैसे रखता है दिल को स्वस्थ?

ज्यादा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त संचार बेहतर होता है. आपका शरीर डिटॉक्स हो जाता है और इससे ऑक्सीजन का संचार भी तेज होता है. दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीना आपको हाई बीपी और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचाता है और दिल को स्वस्थ रखता है. आप हार्ट पेशेंट हों या न हों, आपको कम से कम डेढ़ से दो लीटर पानी तो रोज जरूर पीना चाहिए.