Wednesday, October 5, 2022
spot_img
HomehealthDown Down Down: सीमेंट ने कर दी सारि हदे पार आज फिर...

Down Down Down: सीमेंट ने कर दी सारि हदे पार आज फिर जा गिरे सीमेंट के भाव।

मकान बनाने की छड़ें – सीमेंट और निर्माण सामग्री के दाम में आई भारी गिरावट, जानें आज के दाम हो गए हैं सस्ते, अब बार और सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, ‘अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है’ ‘। अब पीएम आवास योजना के जरिए सरकार की मदद से यह आसान हो गया है। लेकिन, सीमेंट, सरिया जैसी मुख्य निर्माण सामग्री की आसमान छूती कीमतों के कारण मदद के बावजूद इस सपने को पूरा करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वहीं अन्य लोग भी निर्माण सामग्री के महंगे दाम के कारण पीछे हटने को मजबूर हैं।

सीमेंट ने कर दी सारि हादे पार आज फिर जा गिरे सीमेंट के भाव।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम

निर्माण सामग्री के दामों में कमी आई है
अगर आप भी इन कारणों से अभी तक अपना घर नहीं बना पाए हैं तो यह समय आपके लिए सबसे अच्छा है। दरअसल, निर्माण सामग्री की कीमतों में कमी आई है। कुछ समय पहले तक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सीमेंट और सरिया के दाम में कमी आई है। यह गिरावट सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और मानसून के कारण मांग में कमी के कारण बताई जा रही है।

यह गिरावट मानसून के कारण मांग में कमी के कारण बताई जा रही है।

खबरों के मुताबिक टीएमटी सरिया का खुदरा भाव 65 हजार रुपये प्रति टन के करीब आ गया है. अप्रैल में यह 75 हजार रुपये प्रति टन के करीब था। सरिया का खुदरा भाव 60 रुपये प्रति टन से कम हो गया है, जो अप्रैल में 80 हजार के स्तर को पार कर गया था। इस दौरान ब्रांडेड सरिया की कीमत 1 लाख रुपये प्रति टन से घटकर 85 हजार रुपये प्रति टन से कम हो गई है।

50 किलो सीमेंट की बोरी की कीमत 400 रुपये से कम हुई

वहीं, सीमेंट की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल माह में 50 किलो सीमेंट की बोरी 450 रुपये को पार कर गई थी। अब इसकी कीमत 400 रुपये पर आ गई है। इस दौरान ईंट की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। टाइल, रेत और धूल जैसी घरेलू निर्माण सामग्री की कीमतों में कमी देखी गई है।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम जानिए आज की कीमत

ये है बार की कीमतों में गिरावट का कारण
मानसून के दौरान मांग में कमी होती है जिसका असर निर्माण सामग्री की कीमतों पर पड़ता है। इसके अलावा सरकार के कुछ कदमों की वजह से इनकी कीमतों में कमी आई है। हाल ही में स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद सप्लाई बढ़ने से स्टील की कीमतों में कमी आई थी।

आज की नवीनतम दरें देखें अल्ट्रा टीएमटी बार्स मूल्य
विविधता मात्रा मूल्य आज
10 मिमी टीएमटी बार्स 1 किग्रा रु. 57.57
12 मिमी टीएमटी बार्स 1 किग्रा रु. 57.57
16 मिमी टीएमटी बार्स 1 किग्रा रु. 57.57
20 मिमी टीएमटी बार्स 1 किग्रा रु. 57.57

Down Down Down: सीमेंट ने कर दी सारि हादे पार आज फिर जा गिरे सीमेंट के भाव।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments