Date Benefits – अपनी डाइट में शामिल करें खजूर स्मूदी आंतें रहेंगी साफ़ और हैल्दी 

इस रेसिपी से घर पर करें तैयार 

Date Benefitsसूखे मेवे अनेक पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं और सर्दियों के लिए इनका सेवन विशेष रूप से फायदेमंद होता है। इनमें गरमी होती है और स्वस्थ फैट्स शामिल होते हैं, इसलिए रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स अवश्य शामिल करें। ड्राई फूट्स में शामिल डेट्स या खजूर का सेवन हमारी आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसे सीधे खाने के अलावा, इसे स्मूदी के रूप में पिने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

अपने पाचन को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में खजूर खाना उत्तम विकल्प है। खजूर में प्रोटीन होता है, जिससे शरीर को दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी प्राप्त होती है। इसके साथ ही, खजूर खाने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। खजूर में फाइबर भी मौजूद होता है, जो आंतों के सही फंक्शन के लिए आवश्यक है। इसलिए, अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

जरुरी सामग्री | Date Benefits 

2 खजूर बीज निकले हुए।

1 केला टुकड़ों में कटा हुआ।

1/2 सेब टुकड़े में कटा।

1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज

प्रक्रिया 

सारी चीज़ों को एक मिक्सी जार में डालें। अच्छी तरह से पीस लें। ग्लास में सर्व करें और पी लें।

प्रोबायोटिक्स | Date Benefits 

खजूर में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आपकी आंतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये प्रोबायोटिक्स आपकी आंतों में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं कम होती हैं। इससे आपकी पाचन क्षमता में सुधार होता है और आपके स्वास्थ्य में भी लाभ होता है।

उत्कृष्ट स्रोत 

खजूर एक उत्कृष्ट स्रोत है विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, और कॉपर जैसे महत्वपूर्ण तत्वों का। इसके अलावा, खजूर में अमीनो एसिड और निकोटीन कंपाउंड भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट | Date Benefits 

खजूर वास्तव में एक शानदार एंटीऑक्सीडेंट है। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेजिंग को रोकता है, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। खजूर के सेवन से शरीर की रोगनशीलता में भी वृद्धि होती है।

Source Internet