Amrud Leaf Benefits – ठंड में अमरूद के पत्तों का सेवन करने के 6 बड़े फायदे,

Amrud Leaf Benefits – ठंड में अमरूद के पत्तों का सेवन करने के 6 बड़े फायदे,

Amrud Leaf Benefits – ठंड में अमरूद के पत्तों का सेवन करने के 6 बड़े फायदे, अमरूद की पत्तियों मे छुपा है अच्छी सेहत का राज, जानिए क्या है फायदे! अमरूद खाना हम सभी को पसंद होता है पर क्या आप जानते हैं कि अमरूद के साथ ही अमरूद की पत्त‍ियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं, अभी तो सर्दियों मे सभी बाजार मे आपको अमरूद देखने मिल जाता है वैसे हमारे देश में ज्यादातर घरों में अमरूद के पेड़ लगे देखने को मिल जाते हैं.स्वादिष्ट होने के साथ ही ये सेहत से भी भरपूर फल है।

ये भी पढ़े – Ganne Ki Kheti – किसानों को मालामाल बनाएगी गन्ने की खेती की ये ख़ास तकनीक 

सर्दी-खांसी में राहत

चूंकि अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी को दूर करने में मददगार होता है. अमरूद का जूस फेफड़े और गले को साफ करने में मदद करता है।

दस्त का उपचार

लेकिन अध्ययन के मुताबिक अमरूद का पत्ता दस्त का उपचार कर सकता है. अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन करने से पेट दर्द कम होता है. दर्द से तेजी से राहत पाने के लिए एक कप उबलते पानी में अमरूद की जड़ और पत्तियां डालिये फिर इसके पानी को छानकर खाली पेट पी लीजिये।

बालों झड़ने की समस्या से छुटकारा

अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम कर सकती हैं या स्थिति को खराब होने से रोक सकती हैं. इसके लिए अमरूद की पत्तियां लेकर लगभग 20 मिनट के लिए पानी में उबाल लें, बाद में इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. सबसे पहले, अपने बालों को पानी से धो लें और फिर बालों की जड़ों पर अमरूद की पत्तियों के मिश्रण को लगाएं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी के लिए अमरूद अच्छा साबित हुआ है कि अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने से आठ सप्ताह में आ सकती है. इस बीच, एलडीएल या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक है जो सभी वसा के अणुओं को पूरे शरीर में ले जाता है. जब इस प्रकार की कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति एक बड़ी मात्रा में होती है, तो व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है और दिल से संबंधित समस्याओं का खतरा बन सकता है।

ये भी पढ़े – Electric Scooter Ke Dam Kam – दिग्गज कंपनियों ने कम कर दिए ई-स्कूटर के दाम 

दांत का दर्द और मसूड़ों की सूजन से राहत

अमरूद दांत का दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह के छाले खत्म करने का भी काम करता है .अमरूद के पत्तों को उबालें और फिर उसे छान लें, इसके बाद जो पानी निकले उससे गरारा करें।

डायबिटीज को करे नियंत्रित

जिस तरह से अमरूद का फल डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह इसके पत्तों का पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं।