DA Hike – प्रदेश के कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी

बढ़े हुए महंगाई भत्ते को जारी करने का एलान कर सकती है सरकार 

DA Hikeमध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है, जिसके पश्चात प्रदेश सरकार अपने पूर्व के कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए तैयारी में है। डीए वृद्धि पर आचार संहिता की लागूता से पहले सरकार द्वारा जारी की गई घोषणाओं में रोक लग गई थी। अब, चुनाव पूरे हो चुके हैं और नतीजे आ चुके हैं, इसके बाद सरकार को इस मुद्दे पर नजर डालने का मौका मिल सकता है। यह न केवल राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों को फायदा पहुंचाएगा, बल्कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी इससे लाभ हो सकता है।

कब से मिलेगा वृद्धि का लाभ | DA Hike 

शिवराज सिंह चौहान, जुलाई 2023 में, केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाए गए चार प्रतिशत महंगाई भत्ते के बाद, राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में और 4% इजाफा देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के तहत सभी कर्मचारियों को जनवरी 2023 से यह लाभ प्राप्त करना था। सरकार ने इसके साथ ही जनवरी से जून तक के बकाया भुगतान को तीन समान किस्तों में वितरित किया था।

वेतन में वृद्धि | DA Hike 

यह घोषणा लगभग 7.5 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचाएगी, जिनका डीए 42% से बढ़कर 46% तक हो जाएगा। इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 620 रुपये से लेकर 5640 रुपये तक की वृद्धि होगी। अभी तक सरकार ने इसे कब लागू करेगी, यह तय नहीं है, लेकिन चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पर जल्द ही फैसला होने की उम्मीद है।

Source – Internet