HomeविदेशChina Covid Outbreak: चीन में निकल रहे है एक दिन में 10...

China Covid Outbreak: चीन में निकल रहे है एक दिन में 10 लाख मरीज और 5 हजार मौतें; रिपोर्ट में चौंकाने वाली जानकारी आई सामने।

Coronavirus Outbreak in China: एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन में कोरोना वायरस के पैर पसारने के दौरान हालात और भी खराब होने की आशंका है। लंदन स्थित शोध फर्म एयरफ़िनिटी लिमिटेड की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन पर एक दिन में दस लाख लोगों के संक्रमित होने और 5,000 लोगों के मारे जाने का ख़तरा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे बड़ी आबादी वाले चीन में कोरोना की स्थिति गंभीर हो सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी के महीने में चीन में मरीजों की संख्या बढ़कर 37 लाख प्रतिदिन हो सकती है. मार्च माह में यह संख्या 42 लाख तक जाने की संभावना है। Airfinity Ltd शुरू से ही कोरोना वायरस के प्रसार पर शोध कर रहा है और उसने सभी सूचनाओं को सुरक्षित रखा है।

चीन ने बताया कि बुधवार को 2996 मरीज मिले। साथ ही दिसंबर के महीने में 10 में से कम मौतें हुई हैं। लेकिन मामलों में अचानक उछाल और कब्रिस्तानों के बाहर दाह संस्कार के लिए शवों की भीड़ ने चीन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों पर संदेह जताया है.

सरकार कोरोना मरीजों की संख्या का हिसाब कैसे लगाती है, यह भी अहम मुद्दा है। चीन ने अतीत में बड़ी संख्या में परीक्षण केंद्र बंद कर दिए हैं और स्थानीय लोगों को तेजी से परीक्षण पर निर्भर रहना पड़ता है। टेस्टिंग सेंटर बंद होने की वजह से चीन के पास मरीजों के सटीक आंकड़े नहीं हैं. इन सब बातों की वजह से चीन में कोरोना की स्थिति और आंकड़ों में अंतर है.

China Covid Outbreak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की. उन्होंने इस बार अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर अधिक सावधानी बरतने का आदेश दिया। इसके अनुसार, यह घोषणा की गई कि 24 तारीख से विदेश से आए यात्रियों में से 2 प्रतिशत की कोरोना वायरस के नमूनों की जांच की जाएगी.

प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोरोना की वर्तमान स्थिति, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की तैयारी, टीकाकरण अभियान की स्थिति, कोरोना के उत्परिवर्तित वायरस और इसके परिणामों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद, प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी किया और राज्यों को सलाह दी कि वे कोरोना के खिलाफ अपने उपायों में आत्मसंतुष्ट न हों और मौजूदा व्यवस्थाओं में सुधार करें।

प्रधानमंत्री ने कोरोना को लेकर नागरिकों से उचित जीवन शैली अपनाने की अपील की है और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने का सुझाव दिया है. उन्होंने लोगों से विशेष रूप से त्योहारों के मौसम में, नए साल के जश्न के दौरान भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने पर अधिक सावधानी बरतने की अपील की।

यह भी पड़े: Khatu Shyam ji Bhajan – सुबह की शुरुआत करें खाटू श्याम जी के इस भजन से, होगी शानदार शुरुआत

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज से हाई रिस्क और बुजुर्ग नागरिकों को फायदा होगा। उन्होंने राज्यों से अपील की कि कोरोना के उत्परिवर्तित रूपों का जल्द पता लगाने के लिए जेनेटिक सीक्वेंसिंग टेस्ट बढ़ाए जाएं। प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं कि सभी स्वास्थ्य प्रणालियां कोरोना के लिए हमेशा तैयार रहें.

RELATED ARTICLES

Most Popular