Chhipkali Remedy | घर में छिपकली से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान उपाय

घरों में अक्सर छिपकलियां देखने को मिल ही जाती हैं।  कई लोगों को इनसे डर लगता है, तो वहीं कुछ लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, ये छोटे जीव सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकते हैं।  तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से छिपकलियों को भगा सकते हैं.

छिपकलियों को दूर रखने के घरेलू नुस्खे | Chhipkali Remedy

सफाई रखें: घर की अच्छी तरह से सफाई रखें, खासकर उन कोनों और दरारों की जहां छिपकलियां छिपती हैं। भोजन के टुकड़ों और गंदगी को साफ करें जिससे छिपकलियों को भोजन ना मिल सके.
जालियां लगवाएं: खिड़कियों और दरवाजों पर जालियां लगवाएं ताकि छिपकलियां बाहर से ना आ सकें।
नेचुरल स्प्रे इस्तेमाल करें: एक स्प्रे बोतल में पानी और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर भर लें। इस स्प्रे को छिपकलियों पर या उनके आने-जाने के रास्तों पर छिड़कें. गंध से परेशान होकर छिपकलियां वहां से दूर चली जाएंगी।
कॉफी का पाउडर: कॉफी पाउडर की गंध भी छिपकलियों को अच्छी नहीं लगती। आप कॉफी पाउडर को छिपकलियों के आने-जाने के रास्तों पर छिड़क सकते हैं।
नीम के पत्ते: नीम की तीखी गंध भी छिपकलियों को दूर रखने में मदद करती है। आप सूखे हुए नीम के पत्तों को कोनों में रख सकते हैं।

इन उपायों के अलावा आप कुछ और भी चीजें कर सकते हैं | Chhipkali Remedy

तेज गंध वाली चीजें: छिपकलियों को तेज गंध वाली चीजें पसंद नहीं होती हैं। आप घर में लैवेंडर या पुदीने का तेल छिड़क सकते हैं।
रोशनी: छिपकलियां आमतौर पर अंधेरी जगहों को पसंद करती हैं। घर में पर्याप्त रोशनी रखें.
छिपकलियों को पकड़ने से बचें:  ज्यादातर छिपकलियां इंसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचातीं।  इनको पकड़ने या मारने की कोशिश ना करें।

इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने घर को छिपकलियों से मुक्त रख सकते हैं.

Source Internet 

1 thought on “Chhipkali Remedy | घर में छिपकली से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान उपाय”

Comments are closed.