Homeधर्म एवं ज्योतिषChhath Puja:छठ पूजा 2022 छठ प्रसाद में हैं ये बेहद खास चीजें,...

Chhath Puja:छठ पूजा 2022 छठ प्रसाद में हैं ये बेहद खास चीजें, माना जाता है सुपर फूड

Chhath Puja:छठ पूजा 2022 छठ प्रसाद में हैं ये बेहद खास चीजें, माना जाता है सुपर फूड छठ प्रसाद के लाभ हिंदी में दिवाली बीत चुकी है और अब आगामी त्योहार छठ है, जो पूर्वांचल आस्था का महान त्योहार है। चार दिवसीय इस उत्सव के प्रत्येक दिन का सांस्कृतिक महत्व है। इसे प्रकृति का त्योहार भी कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छठ पर्व का प्रसाद भी बेहद पौष्टिक होता है। इस त्योहार में कई ऐसी चीजें मिलती हैं जो अन्य त्योहारों में नहीं देखी जाती हैं। छठ पर ठेकुआ और नारियल के अलावा कई फल प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं। आइए जानते हैं इन खास फलों के पौष्टिक गुणों के बारे में…

Chhath Puja

दाभा लेमन (पोंडरोसा लेमन के फायदे)
यह छठ प्रसाद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। छठ सूप में एक बड़ा नींबू होता है। इस नींबू को दाभा लेमन या ग्रेपफ्रूट कहते हैं। इसे विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं। यह आने वाली सर्दियों की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक मारक के रूप में कार्य करता है।

भारतीय जड़ों के लाभ
छठ में शकरकंद, कच्ची हल्दी की गांठ, अदरक, जड़ के रसीले कंद प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं। इन सभी कंदमूलों को सभी प्रकार के विटामिन, प्रोटीन और ऊर्जा का विशेष स्रोत माना जाता है। शकरकंद एक नए जमाने का सुपरफूड है, जबकि शकरकंद सैकड़ों वर्षों से कक्षा के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत रहा है।

पानी शाहबलूत (पानी शाहबलूत के लाभ)
इसे पनिफाल के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सुपर फूड के रूप में जाना जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और माना जाता है कि यह पीलिया से राहत देता है। ऊर्जा के उचित स्तर को बनाए रखने के साथ-साथ यह पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करता है।

नारियल के फायदे
नारियल को सहनशक्ति बढ़ाने वाला फल कहा जाता है। इसमें बड़ी मात्रा में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड (एमसीएफए) होता है। यह एक प्रकार का संतृप्त वसा है जो मानव शरीर के लिए पशु वसा की तुलना में पचाने में आसान होता है। वे शरीर की सुरक्षा में सुधार करते हैं। साथ ही नारियल वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

Read More Diwali Party: दिवाली पार्टी में कैटरीना कैफ के ट्रेडिशनल लुक ने मचाया तहलका, कातिलाना लुक देखकर दीवाने हो गए फैंस

Chhath Puja:छठ पूजा 2022 छठ प्रसाद में हैं ये बेहद खास चीजें, माना जाता है सुपर फूड

गन्ने के फायदे
इन दिनों छठ पर गन्ना बनाकर सूर्य देव को अर्पित किया जाता है। गन्ने के रस का शीतलन प्रभाव होता है जो पीलिया जैसी बीमारियों के लिए सेवन करने पर शरीर को लाभ पहुंचाता है। ऐसा माना जाता है कि गन्ना कैंसर, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के होने की संभावना को काफी कम कर देता है। इसका रस वजन कम करने और पाचन शक्ति को सुधारने में उपयोगी माना जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular