Wednesday, October 5, 2022
spot_img
Hometrendingबिल्डिंग मटेरियल के भाव में काफी गिरावट यह है अच्छा मौका घर...

बिल्डिंग मटेरियल के भाव में काफी गिरावट यह है अच्छा मौका घर बनाने का सीमेंट सरिया गिट्टी मुरुम में लगातार गिरावट।

बिल्डिंग मटेरियल के भाव में काफी गिरावट यह।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम बार और सीमेंट की कीमतों में गिरावट आई है। अब पीएम आवास योजना के जरिए सरकार की मदद से यह आसान हो गया है। लेकिन, सीमेंट, सरिया जैसी मुख्य निर्माण सामग्री की आसमान छूती कीमतों के कारण मदद के बावजूद इस सपने को पूरा करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वहीं अन्य लोग भी निर्माण सामग्री के महंगे दाम के कारण पीछे हटने को मजबूर हैं।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम

निर्माण सामग्री की कम लागत
अगर आप भी इन कारणों से अभी तक अपना घर नहीं बना पाए हैं तो यह समय आपके लिए सबसे अच्छा है। दरअसल, निर्माण सामग्री की कीमतों में कमी आई है। कुछ समय पहले तक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सीमेंट और सरिया के दाम में कमी आई है। यह गिरावट सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और मानसून के कारण मांग में कमी के कारण बताई जा रही है।

यह गिरावट मानसून के कारण मांग में कमी के कारण बताई जा रही है।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम एक खबर के हवाले से छपी खबर के मुताबिक टीएमटी सरिया का खुदरा भाव 65 हजार रुपये प्रति टन के करीब आ गया है. अप्रैल में यह 75 हजार रुपये प्रति टन के करीब था। सरिया का खुदरा भाव 60 रुपये प्रति टन से कम हो गया है, जो अप्रैल में 80 हजार के स्तर को पार कर गया था। इस दौरान ब्रांडेड सरिया की कीमत 1 लाख रुपये प्रति टन से घटकर 85 हजार रुपये प्रति टन से कम हो गई है।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम

50 किलो सीमेंट की बोरी की कीमत 400 रुपये से कम हुई
वहीं, सीमेंट की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल माह में 50 किलो सीमेंट की बोरी 450 रुपये को पार कर गई थी। अब इसकी कीमत 400 रुपये पर आ गई है। इस दौरान ईंट की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। टाइल, रेत और धूल जैसी घरेलू निर्माण सामग्री की कीमतों में कमी देखी गई है।

लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम

कीमतों में गिरावट की वजह
मानसून के दौरान मांग में कमी होती है जिसका असर निर्माण सामग्री की कीमतों पर पड़ता है। इसके अलावा सरकार के कुछ कदमों की वजह से इनकी कीमतों में कमी आई है। हाल ही में स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद सप्लाई बढ़ने से स्टील की कीमतों में कमी आई थी। लौह सीमेंट की कीमतें बहुत कम

बिल्डिंग मटेरियल के भाव में काफी गिरावट यह है अच्छा मौका घर बनाने का सीमेंट सरिया गिट्टी मुरुम में लगातार गिरावट।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments