HometrendingBuffalo Best Breed - 1667 किलो दूध देने वाली मशहूर सुरती भैंस...

Buffalo Best Breed – 1667 किलो दूध देने वाली मशहूर सुरती भैंस का करें पालन 

होगा अच्छा खासा मुनाफा 

Buffalo Best Breedभारत में कृषि कार्यों में पशुपालन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसान और पशुपालक, अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए खेती-बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। पशुपालक गाय, भैंस, या बकरियों की नस्लों का पालन करते हैं, जिससे उन्हें अधिक से अधिक लाभ हो सके। यदि आप भैंस पालन की सोच रहे हैं, तो इस नस्ल की खासियतें जानने में रुचि हो सकती हैं।

नाम पहचान और कीमत | Buffalo Best Breed 

सुरती नस्ल की भैंस को चरोटारी, डेक्कनी, गुजराती, नडियाडी और तलबड़ा के नाम से भी जाना जाता है। यह गुजरात के वडोदरा, भरूच, खेड़ा और सूरत जिले में पाई जाती है। इस नस्ल का नाम उसके मूल स्थान के नाम पर रखा गया है। इस नस्ल की भैंस का रंग काला या भूरा होता है, और सींग चपटे और दरांती आकार के होते हैं। जब बात होती है दूध देने की क्षमता की, तो यह नस्ल एक ब्यांत में 1667 किलोग्राम दूध देती है। सुरती भैंस का वजन अन्य नस्लों की तुलना में हल्का होता है, और यह कम चारा खाती है। बाजार में इस नस्ल की कीमत 40000 से 50000 रुपये तक हो सकती है।

1667 लीटर दूध देती है सुरती नस्ल की भैंस | Buffalo Best Breed

सुरती नस्ल की भैंस की विशेषता यह है कि गुजरात और राजस्थान में इसे पालने का काफी प्रचलन है और इससे प्राप्त होने वाला दूध बहुत उत्कृष्ट होता है। सुरती भैंस एक ब्यांत में लगभग 1667 लीटर दूध देती है। डेयरी बाजार में इस नस्ल के मवेशियों की कीमत लगभग 40 हजार से 50 हजार रुपये तक है। इसका रंग भूरा और हल्का काला होता है और इसका शरीर बैरल की तरह का होता है। नर और मादा भैंस की ऊंचाई 130 से 135 सेंटीमीटर तक होती है।

Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular