Brain Damage – ये आदतें पहुंचाती हैं ब्रेन को नुकसान जल्द बदलें 

कहीं इनमे से कोई आदत आपकी भी तो नहीं 

Brain Damageशरीर में मौजूद सभी अंग ऐसे तो महत्वपूर्ण है लेकिन दिमाग एक ऐसा अंग है जो की प्योर शरीर को कंट्रोल करता है और काफी तेजी से निर्देश भी देता है। इसलिए सबसे जरूरी ये है की हम अपने दिमाग का अच्छे तरीके से ख्याल रखें क्यूंकि हमारी दिनचर्या से जुड़ी कुछ आदतें ऐसी भी हैं जो की हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचाती हैं। इसीलिए आज हम आपको ऐसी 6 गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे समय रहते आपको बदल लेना चाहिए। 

तनाव लेना 

तनाव हमारे मस्तिष्क में हार्मोन का उत्पादन करता है, जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

खानपान सही न होना | Brain Damage 

एक स्वस्थ आहार हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है. जब हम जंक फूड, शराब और कैफीन का अधिक सेवन करते हैं, तो यह हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। 

शराब का अधिक सेवन  

ज्यादा शराब का सेवन हमारे दिमाग में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे याददाश्त और सीखने की क्षमता कम हो सकती है। 

धूम्रपान | Brain Damage  

धूम्रपान हमारे दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे याददाश्त और सीखने की क्षमता कम हो सकती है। 

पर्याप्त नींद

जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हमारे दिमाग में खून का फ्लो कम हो जाता है, जिससे याददाश्त, सीखने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता प्रभावित होती है। 

रेगुलर एक्सरसाइज न करना | Brain Damage 

व्यायाम हमारे दिमाग में खून का फ्लो बढ़ाता है और नए न्यूरॉन्स के निर्माण को बढ़ावा देता है. नियमित व्यायाम न करने से हमारे दिमाग का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। 

Source-Internet  

Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सलाह सहित जानकारी सामान्य है, तथा एक अच्छी दिनचर्या होना सभी के लिए जरूरी है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

Leave a Comment