Bhed Par Perfume | यहाँ भेड़ों को शांत रखने उन पर छिड़का जा रहा है Deodorant

इसके पीछे की वजह है काफी रोचक 

Bhed Par Perfume – पसीने की बदबू को दूर करने वाला बॉडी स्प्रे क्या किसी जानवर को शांत रखने के काम आ सकता है? इस सवाल ने आपको भी चौंका दिया हो, तो जान लीजिए ये कोई कल्पना नहीं बल्कि सच है। ब्रिटिश भेड़ पालकों ने अपने भेड़ों को शांत रखने के लिए एक विचित्र चीज़ की खोज की है, जिसका नाम Axe body spray है (यूके में लिंक्स के रूप में जाना जाता है)। इसे उन्होंने अपनी भेड़ों को शांत रखने के लिए प्रयोग किया है।

यह सच है कि कुछ किसान अपने भेड़ों को शांत रखने के लिए बॉडी स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन इसके पीछे कुछ विज्ञान है।यह कैसे काम करता है?भेड़ें फेरोमोन नामक रसायनों का उपयोग करके संवाद करती हैं।

तनाव या उत्तेजना के समय, भेड़ें तनावपूर्ण फेरोमोन छोड़ती हैं।
बॉडी स्प्रे में सुखदायक फेरोमोन होते हैं जो भेड़ों को शांत करने में मदद करते हैं।
कुछ मामलों में, बॉडी स्प्रे में लैवेंडर या कैमोमाइल जैसे प्राकृतिक अवयव भी होते हैं जिनका शांत प्रभाव होता है।

यह कितना प्रभावी है? | Bhed Par Perfume

अध्ययनों से पता चला है कि बॉडी स्प्रे भेड़ों को शांत करने में कुछ हद तक प्रभावी हो सकता है।एक अध्ययन में पाया गया कि भेड़ों को बॉडी स्प्रे से स्प्रे करने से उनके हृदय गति और तनाव के स्तर में कमी आई।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि बॉडी स्प्रे से स्प्रे की गई भेड़ें शांत रहने और कम डरने की अधिक संभावना रखती थीं।बॉडी स्प्रे भेड़ों को शांत करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक इलाज नहीं है और यह सभी जानवरों के लिए काम नहीं कर सकता है।यदि आप अपने जानवर को शांत करने के लिए बॉडी स्प्रे का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने पशु चिकित्सक से बात करना सबसे अच्छा है।

Source Internet