Wednesday, October 5, 2022
spot_img
Homeदेशभारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के इन देशो में बोली...

भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के इन देशो में बोली जाती है हमारी मात्रा भाषा हिंदी बोली।

भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के इन देशो में बोली जाती है हमारी मात्रा भाषा हिंदी बोली।

हमारे देश की हिंदी भाषा बोला जाता है, जो भारत के अधिकतर नागरिकों की मातृभाषा है। भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी भाषा को सम्मान देने के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी भाषा भारत की एक पहचान के रूप में जानी जाती है। विश्व के अलग-अलग हिस्सों में ये लोगों को एकजुट करने का भी काम करती है। हालांकि, बीते कुछ सालों में अंग्रेजी भाषा की पकड़ ज्यादा हो गई है। लेकिन आज भी हिंदी भाषा की लोकप्रियता कम नहीं हुई है। आज भी भारत के लोग काफी गर्व के साथ इसका प्रयोग करते हैं और हिंदी भाषा में बात करते हुए खुद को काफी गौरवान्वित महसूस करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि हिंदी भाषा भारत के अलावा दूसरे देशों में भी बड़े शान से बोला जाता है। लेकिन आपको लग रहा होगा कि हिंदी तो सिर्फ भारत में ही बोली जाती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। विश्व के कुछ ऐसे देश हैं, जहां हिंदी बड़े शान से बोला जाता है। आज हम ऐसे ही देशों के बारे में आपको बताने वाले हैं, जहां आप हिंदी भाषा के साथ भी आराम से रह सकते हैं और अगर अंग्रेजी भाषा नहीं आती है तब भी आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है।

  • नेपाल : नेपाल भारत का पडो़सी राज्य है, जहां अधिकतर लोग हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते हैं। लेकिन आज तक हिंदी को अधिकारिक भाषा के तौर पर मान्यता नहीं मिल पाई है। हालांकि, साल 2016 में कुछ नेपाली सांसदों की ओर से हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा के तौर पर शामिल करने की मांग जरूर उठाई गई थी।
  • पाकिस्तान: पाकिस्तान भी भारत का पड़ोसी राज्य है, जहां भी आपको हिंदी बोलते हुए काफी लोग दिख जाएंगे। दरअसल, 1947 के पहले पाकिस्तान भारत की ही हिस्सा हुआ करता था, ऐसे में यहां पर हिंदी भाषा बोलना आम बात की तरह ही है।

भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के इन देशो में बोली जाती है हमारी मात्रा भाषा हिंदी बोली।

  • सिंगापुर: करीब 500 साल पहले सिंगापुर ग्रेटर इंडिया का हिस्सा था, ऐसे में यहां पर बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी रहते हैं। इस देश में हिंदी भाषा बोलने वालों की संख्या काफी अधिक है। हालांकि, यहां तमिल भाषा को राजभाषा का दर्जा भी प्राप्त है। भारतीय पर्यटकों के लिए सिंगापुर एक अच्छा डेस्टिनेशन भी माना जाता है।
  • अमेरिका: आप कभी सोच भी नहीं सकते कि अमेरिका जैसे देश में हिंदी भाषा का यूज होता होगा। लेकिन ये बात सच है कि यहां के काफी लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। हालांकि, अंग्रेजी भाषा का बोलबाला यहां खूब है, ऐसे में लोग यहां पर अपने घरों में हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। यहां पर अधिकतर लोग भारतीय समुदाय के मिल जाएंगे। हिंदी भाषा यहां के लोकप्रिय भाषाओं में से एक है।
  • मॉरीशस: भारतीय सैलानियों के लिए मॉरीशस भी काफी अच्छा डेस्टिनेशन माना जाता है। लेकिन आपको जानकर और भी खुशी होगी कि यहां के एक तिहाई लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। हालांकि यहां की मूल भाषा क्रियोल है और अधिकारिक भाषा के तौर पर यहां पर अंग्रेजी और फ्रेंच बोला जाता है।
  • फिजी फिजी में भी हिंदी भाषा का चलन है। दरअसल, यहां पर काफी संख्या में भारतीय मजदूर काम करते हैं, जो अवधी, भोजपुरी और मगही भाषा का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा यहां पर उर्दू भी आपको सुनने को मिल जाएगा।

भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के इन देशो में बोली जाती है हमारी मात्रा भाषा हिंदी बोली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments