Saturday, August 13, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशBetul News : बिना मानवीयता और इंसानियत के नहीं चल सकता जीवन:गर्ग

Betul News : बिना मानवीयता और इंसानियत के नहीं चल सकता जीवन:गर्ग

आमला (सांध्य दैनिक खबरवाणी) – बिना मानवीयता और इंसानियत के जीवन नहीं चल सकता है। हमें समाज के हर तबके को देखना पड़ेगा। अगर हम साइंस की बात करें तो उसमें भी मानवीयता का ध्यान रखा जाता है। पशुओं के लिए वॉटर टैंक रखने का यह अभियान बहुत अच्छा है। पुण्य का कार्य है। इसमें सभी को सहयोग करना चाहिए। मेरी उम्र 92 साल हो गई। मैं कहीं ज्यादा आता-जाता नहीं हूं लेकिन मेरा लगाव आमला से बहुत है।

जब मैं यहां से विधायक बना था उस समय मेरे साथ काम करने वाले सभी साथी दुनिया से विदा हो गए हैं अब मैं तीसरी पीढ़ी को देख रहा हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से आप लोगों से मुलाकात हो गई। राजेंंद्र उपाध्याय हमारे परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने कार्यक्रम में आने का आग्रह किया तो मुझे आना पड़ा। उक्त आशय के विचार पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता श्री राधाकृष्ण गर्ग जी ने बतौर मुख्य अतिथि पशुओं के लिए वॉटर टैंक अभियान का शुभारंभ करते हुए रखे।

कार्यक्रम का शुभारंभ गौमाता के समक्ष दीप प्रज्जवलन और अतिथियों के स्वागत के साथ हुआ। इस मौके पर जिले के वरिष्ठ समाजसेवी मुकेश खण्डेलवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम प्रकृति का दोहन कर रहे हैं। प्रकृति को कुछ दे नहीं रहे हैं यही कारण है कि लगातार जल संकट बढ़ता जा रहा है। मैं पिछले लंबे समय से देख रहा हूं कि आमला में भी अन्य जगह की तरह जलसंकट पैदा होने लगा है। पहले कुंए, बावड़ी, तालाब बनते थे और हम पानी को रोकने की कोशिश करते थे लेकिन अब देखने में आ रहा है कि पानी को रोकने की कोशिश नहीं होती है जिससे यह स्थिति निर्मित हो रही है। गौशाला समिति के द्वारा पशुओं के लिए वॉटर टैंक रखने का जो कार्य हुआ है यह पुनीत कार्य है। मेरा आग्रह है कि आप लोग जब कोई पशु पानी पीता नजर आए तो उसकी फोटो व्हाट्सएप पर शेयर करें जिससे लोगों में अच्छा संदेश जाएगा।

वरिष्ठ पत्रकार इरशाद हिंदुस्तानी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एक दौर में समाज के बीच पुण्य कार्यो को करने की परंपरा थी जो वक्त के साथ पीछे छूटते जा रही है। उसे पुन: कायम करने की जरूरत है। उन्होंने पेयजल के इस अभियान को सतत चलाने योजनाबद्ध कार्य करने का अनुरोध किया। कार्यक्रम में भोपाल से आईं डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र से हमारा गहरा नाता है। मैंने अपने बेटे का जन्मदिन इसी गौशाला में मनाया था। मैं चाहती हूं कि इस तरह के पुनीत कार्य में सभी लोग आगे आए। मेरे से भी जो सहयोग बनेगा मैं करूंगी।

72 टैंक रखे 101 का है लक्ष्य

श्री महावीर हनुमान गौशाला आमला के सदस्यों ने शहर में घूमने वाले पशुओं का प्यास से तड़पते देखा तो उनके मन में आया कि इनके लिए कुछ किया जाए। इसमें आगे आए समाजसेवी, अधिवक्ता राजेंद्र उपाध्याय ने लोगों को जोडऩे के लिए व्हाट्सएप गु्रप बनाए और इस अभियान से लगभग पांच सौ लोग जुड़ गए हैं। इस अभियान में 101 वॉटर टैंक रखने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण में 72 टैंक रखे गए हैं। शेष जल्द ही रखे जाएंगे। इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिन घरों के सामने टैंक रखे गए हैं उनकी सहमति ली गई है कि प्रतिदिन टैंक में वह पानी भरेंगे।

कार्यक्रम में यह थे मौजूद

कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता श्री राधाकृष्ण गर्ग जी, प्रतिष्ठित समाजसेवी मुकेश खंडेलवाल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती निशा बांगरे, वरिष्ठ पत्रकार इरशाद हिंदुस्तानी, राजेश भाटिया, जिला कांग्रेस ग्रामीण महिला अध्यक्ष सीमा अतुलकर, भाजपा मंडल अध्यक्ष रामकिशोर देशमुख, शिक्षक मोहन दीवान, राजेंद्र उपाध्याय, पप्पू राजपूत, मनोज विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में समाजसेवी, गणमान्य नागरिक की मौजूदगी में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन नीरज जैन और आभार गौशाला के सदस्य हेमंत गुगनानी ने किया। गौशाला से जुड़े अनिल सोनी और पुरूषोत्तम लिखितकर का जन्मदिन भी कार्यक्रम में मनाया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments